logo-image

Highest Grossing Indian Movies: पिछले 10 साल में इन फिल्मों ने की रिकॉर्ड तोड़ कमाई

 बॉलीवुड हॉलीवुड के बाद दुनिया में सबसे प्रसिद्ध और सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म इंडस्ट्री में से एक है.

Updated on: 27 Apr 2023, 07:51 PM

New Delhi:

Highest Grossing Indian Movies: बॉलीवुड, हॉलीवुड के बाद दुनिया में सबसे प्रसिद्ध और सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म इंडस्ट्री में से एक है. कई सालों से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री दर्शकों को एंटरटेन करती आई है. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की शुरुआत साल 1930 में हुई थी, जिसके बाद आज तक बॉलीवुड में कई सितारे आए और सबने अपने अनोखे अंदाज से दर्शकों का दिल जीता. आज हम बॉलीवुड की उन हिट फिल्मों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी कमाई से सबके होश उड़ा दिए. 

दंगल (2016)

इस लिस्ट में पहले नंबर पर है फिल्म 'दंगल'. यह अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों में से एक है. दंगल को नितेश तिवारी ने निर्देशित किया था. साथ ही, इस फिल्म में आमिर खान लीड रोल मे थे. दंगल एक पहलवान, महावीर सिंह फोगट की सच्ची कहानी पर आधारित फिल्म है. इस फिल्म में आमिर खान के साथ एक्ट्रेस फातिमा सना शेख और सान्या मलहोत्रा भी मुख्य भुमिका में थे. दंगल ने इंटरनेशनल बॉक्स ऑफिस पर 1430 करोड़ का कुल कलेंकशन कर सारे रिकॉर्ड तोड दिए. 

'बाहुबली 2: द कन्क्लूजन'  (2017)

बाहुबली एक सीक्वल एक्शन-फैंटेसी और ड्रामा फिल्म है. यह भारत की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म में से एक है. बाहुबली 2 का निर्देशन एस.एस. राजामौली ने किया था और इसमें प्रभास और राणा दग्गुबाती ने एक्टिंग की थी. 'बाहुबली 2: द कन्क्लूजन' लगभग 37 मिलियन डॉलर के निवेश के साथ अब तक की सबसे महंगी भारतीय फिल्मों में से एक है. बाहुबली 2 ने बॉक्स ऑफिस पर अपनी कमाई से सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और 1300 करोड़ रुपए की कमाई की. 

आरआरआर (2022)

आरआरआर एसएस राजामौली द्वारा निर्देशित एक ऑस्कर विनिंग फिल्म है. इस फिल्म में साउथ स्टार्स जूनिअर NTR और राम चरण मुख्य भूमिका में थे. इस फिल्म की कहानी के बारे में बात करें तो , 1920 में भारत में सेट, यह दो पुरुषों की काल्पनिक कहानी बताता है. आरआरआर में एक्शन के साथ-साथ ड्रामा भी भरपूर है. यह डांसिंग, रोमांस और कॉमेडी का मेल है जो इसे एक आलराउंडर फिल्म बनाता है. आरआरआर ने दुनिया भर में कुल 1241 करोड रुपए की कमाई की है. 

केजीएफ चैप्टटर 2 (2022)

के.जी.जी. चैप्टर 2 फिल्म केजीएफ का सीक्वल है. इस फिल्म का निर्देशन प्रशांत नील ने किया है. बता दें कि, के.जी.जी. चैप्टर 2 में नवीन कुमार, संजय दत्त और रवीना टंडन लीड रोल में दिखाई दिए थे. इस फिल्म में नायक की भूमिका साउथ स्टार यश ने निभाई थी. के.जी.जी. चैप्टर 2 को दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया था. इस फिल्म का तीसरा पार्ट भी जल्द ही सिनेमाघरो में रिलीज होने वाला है. बता दें कि, के.जी.जी. चैप्टर 2 ने बॉक्स ऑफिस पर 434.62 करोड रुपए की कमाई की थी. 


पठान (2023)

बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान की फिल्म पठान, जब से सिनेमाघरों में रिलीज हुई है. इसने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया हुआ है. किंग खान ने यह फिल्म 4 बड़े पर्दे पर साल के ब्रेक के बाद की थी, जो इसे और भी खास बनाता है. इस फिल्म का निर्देशन सिद्दार्थ आनंद ने 
किया है. इस फिल्म में शाहरुख के साथ-साथ एक्ट्रेस दीपिका पादूकोण और जॉन अब्राहम में शामिल थे.  'पठान' ने दुनिया भर के बॉक्स ऑफिस पर ₹1,050 करोड़ रुपए की कमाई की और सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. 

बजरंगी भाईजान (2015)

'बजरंगी भाईजान' कबीर खान द्वारा निर्देशित एक इमोशनल फिल्म थी. इस फिल्म में सलमान खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी और दर्शकों का अपनी एक्टिंग से दिल जीत लिया था. 'बजरंगी भाईजान' में चाइल्ड एक्ट्रेस  हर्षाली मल्होत्रा भी दिखाई दी थीं, जिन्होंने अपने किरदार से सबको इंप्रेस किया था. सलमान खान स्टारर इस फिल्म में एक्ट्रेस करीना कपूर खान भी शामिल थीं. साथ ही, इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 918.18 करोड़ रुपए की कमाई की थी. 


संजू (2018)

हैंडसम हंक एक्टर रणबीर कपूर स्टारर फिल्म 'संजु' 2018 में रिलीज हुई थी. फिल्म  संजु बॉलीवुड अभिनेता संयज दत्त की जीवनी को दर्शाती है. इस फिल्म का निर्देशन पॉपुलर डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने किया है. इस फिल्म में रणबीर कपूर के अलावा  परेश रावल , विक्की कौशन और मनीषा कोइराला ने भी एक्टिंग की है. फिल्म ने दुनिया भर में कुल 586.85 करोड़ रुपए की कमाई की थी. 

यह भी पढ़ें - Parineeti Chopra: शादी की बात पर तोड़ी चुप्पी, कैमरा के सामने कहा...


पीके (2014)

पीके राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित फिल्म है. इस फिल्म में प्रसिद्ध अभिनेता आमिर खान ने अभिनय किया है. आमिर ने पीके में एक एलिएन का किरदार निभाया हैय आमिर खान ने पीके में अपनी एक्टिंग से सभी का दिल जीत लिया था. फिल्म पीके में एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने भी काम किया है. जिन्होंने एक पत्रकार का किरदार निभाया है. पीके ने दुनियाभर के बॉक्स ऑफिस पर 769.89 करोड़ रुपए की कमाई की है.