logo-image

Controversy : Pathaan के बदलावों पर CBFC का बयान, कहा- है 'संतुलित'

शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम की मूवी 'पठान' की रिलीज में अभी काफी समय है. लेकिन इससे पहले ही फिल्म कंट्रोवर्सी में फंस चुकी है.

Updated on: 29 Dec 2022, 10:21 PM

highlights

  • 'पठान' में होने जा रहे बदलावों पर बोले CBFC के चेयरमैन
  • बताया- मेकर्स को दी गई है संतुलित बदलावों की सलाह
  • CBFC के एक्स चेयरमैन ने पठान को बताया था कंट्रोवर्सी का शिकार

नई दिल्ली:

शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम की मूवी 'पठान' की रिलीज में अभी काफी समय है. लेकिन इससे पहले ही फिल्म कंट्रोवर्सी में फंस चुकी है. जिसके खिलाफ बॉयकॉट ट्रेंड चलाए जा रहे हैं और यहां तक कि शाहरुख को जिंदा जलाने की धमकियां मिल रहीं हैं. जिसके बाद हाल ही में जानकारी सामने आयी कि फिल्म में कुछ बदलाव किए जाएंगे. जिस पर पहले तो CBFC के पूर्व चेयरमैन पहलान निहलानी का रिएक्शन आया. वहीं, अब CBFC के करंट चेयरमैन प्रसून जोशी का बयान चर्चा में है. जिसमें उन्होंने पठान में किए जाने वाले बदलावों को संतुलित बताया है. 

यह भी पढ़ें- Shahrukh Khan की हुई 'तेरहवीं', फैंस के बीच मचा बवाल

प्रसून जोशी ने अपने बयान में लिखा, "दर्शकों की संवेदनाओं और रचनात्मक अभिव्यक्ति के बीच सही संतुलन बनाना सीबीएफसी के लिए हमेशा मुश्किल भरा रहा है और हम फिल्म पठान के सर्टिफिकेशन में भी खरे उतरे हैं. निर्माताओं को सीबीएफसी के दिशा-निर्देशानुसार फिल्म में संतुलित रूप से संशोधन करने की सलाह दी गई."

आपको बता दें कि इससे पहले पूर्व चेयरमैन पहलान ने कहा था, "ऐसा कोई दिशानिर्देश नहीं है, जो बताता है कि रंग के आधार पर भी कट लगाया जा सकता है. अगर अश्लीलता दिखाई गई है तो आप बदलाव का सुझाव दे सकते हैं. लेकिन अगर वे रंग के कारण बदलाव के लिए कहते हैं, तो यह गलत होगा. पठान कंट्रोवर्सी का शिकार है. भगवा रंग के इस हिस्से को हटाने के लिए सीबीएफसी पर मंत्रालय से दबाव डाला गया होगा. वरना उन्होंने ट्रेलर में पोशाक और शॉट को मंजूरी दे दी थी."

यह भी पढ़ें- Pathaan में भगवा रंग के चित्रण पर भड़के महंत राजू दास, 'थिएटर फूंक दो'

उन्होंने आगे कहा, "यह तय करना समिति का अधिकार है कि किसे बदलने या हटाने की जरूरत है. उन्हें संशोधित संस्करण देखना होगा. प्रसून जोशी ने बयान दिया होगा, लेकिन उन्हें जांच समिति के साथ पठान को देखने का कोई अधिकार नहीं है. अगर वे रंग के कारण काटने का सुझाव देते हैं, तो यह एक गलत होगा."

गौरतलब है कि फिल्म के वीडियो सॉन्ग 'बेशरम रंग' में दीपिका पादुकोण ऑरेंज कलर की बिकिनी पहने दिखाई दी हैं. जिसको लेकर ही ये बवाल मचा हुआ है. इसको लेकर लोगों के दो अलग-अलग मत सामने आ रहे हैं. अब देखने वाली बात होगी कि मेकर्स रिलीज से पहले क्या बदलाव करते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म को 25 जनवरी, 2023 को रिलीज किया जाना है.