logo-image

आयुष्मान खुराना की फिल्म Article 15 का दमदार टीजर हुआ रिलीज

इस फिल्म को अनुभव सिन्हा डायरेक्ट कर रहे हैं.फिल्म 28 जून को बॉक्स ऑफिस पर रिलीज की जाएगी.

Updated on: 28 May 2019, 10:17 AM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना की अपकमिंग फिल्म 'आर्टिकल 15' (Article 15) का टीजर रिलीज हो गया है. फिल्म के दमदार टीजर में आयुष्मान शानदार लुक में दिखाई दे रहे हैं. टीजर की शुरुआत आयुष्मान खुराना की आवाज के साथ होती है. जिसमें वह संवैधानिक 'आर्टिकल 15' (Article 15) के बारे में बात करते हुए नजर आ रहे हैं जो धर्म, जाति, लिंग या जन्म स्थान के आधार पर भेदभाव पर रोक लगाता है. इस वीडियो में दंगों के कुछ सीन भी नजर आ रहे हैं. टीजर में पुलिस के रोल में नजर आ रहे आयुष्मान कहते हुए नजर आ रहे हैं कि फर्क बहुत कर लिया, अब फर्क लाएंगे...

क्या है आर्टिकल 15

आर्टिकल 15 यानी सामाजिक समता का अधिकार , भारतीय संविधान के आर्टिकल 15(1) के मुताबिक देश के हर नागरिक के साथ धर्म, मूलवंश, जाति, लिंग, जन्मस्थान, भाषा और किसी भी अधार पर कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा. संविधान की संरचना करते समय अनेकता में एकता पर जोर दिया गया है. आर्टिकल 15(2) के मुताबिक देश का कोई भी नागरिक धर्म, जाति, लिंग और जन्मस्थान के आधार पर दुकानों, सार्वजनिक भोजनालयों, होटलों और सार्वजनिक मनोरंजन के स्थान पर प्रवेश कर सकते हैं. इसका मतलब साफ है कि आयुष्मान इस फिल्म में 15 की खामियों से जद्दोजहद करते नजर आएंगे, यह फिल्म इन्वेस्टिगेटिव ड्रामा ओपनिंग नाइट पर आधारित होगी.

इस फिल्म को अनुभव सिन्हा डायरेक्ट कर रहे हैं. इस फिल्म में आयुष्मान के साथ ईशा तलवार, मनोज पहवा, सयानी गुप्ता, कुमुद मिश्रा अहम भूमिका में नजर आएंगे. फिल्म 28 जून को बॉक्स ऑफिस पर रिलीज की जाएगी.

फिल्म की खासियत

फिल्म आर्टिकल 15 को बनाने से पहले फिल्म के निर्देशक अनुभव सिन्हा ने 4 अलग अलग घटनाओं पर रिसर्च किया . जिसके बाद उन्होंने इस फिल्म को बनाने का फैसला किया. आयुष्मान खुराना की इस फिल्म का लंदन इंडियन फिल्म फेस्टिवल के 10वें संस्करण के दौरान वर्ल्ड प्रीमियर किया जाएगा. इसे दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा फेस्टिवल माना जाता है.