logo-image

Mumtaz-Shammi Kapoor: 17 साल की मुमताज से शादी करने को तैयार थे शम्मी कपूर, एक्ट्रेस ने कर दिया था रिजेक्ट

मुमताज अपने जमाने की बेहद खूबसूरत एक्ट्रेस रही हैं. अपनी अदाकारी के अलावा बोल्डनेस से भी मुमताज ने इंडस्ट्री में राज किया था.

Updated on: 26 Feb 2024, 11:26 AM

नई दिल्ली:

Mumtaz-Shammi Kapoor: हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री मुमताज (Mumtaz) को इस उम्र में भी चर्चा में रहती हैं. उन्हें अक्सर अपने जमाने से जुड़े दिलचस्प किस्से साझा करते देखा जाता है. उन्होंने 11 साल की कम उम्र में एक्टिंग में कदम रखा था. मुमताज अपने जमाने की सबसे टैलेंटेड कलाकार रही हैं. वह हमेशा फिल्म इंडस्ट्री में कुछ बड़ा करना चाहती थीं. उन्होंने बॉलीवुड टॉप एक्ट्रेसेस में से एक बनने के लिए रास्ते में आने वाली हर चीज को खारिज कर दिया था. उन्होंने ऐसे बोल्ड फैसले लिए जिन्होंने सबके होश उड़ा दिए थे. इसलिए मुमताज को उस जमाने की सबसे बोल्ड हीरोइनों में भी गिना जाता था. हाल ही में एक इंटरव्यू में मुमताज ने खुलासा किया कि उन्होंने दिग्गज स्टार शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) से प्यार होने के बावजूद उनके शादी के प्रस्ताव को क्यों ठुकरा दिया था.

शम्मी कपूर को दिल दे बैठीं थीं मुमताज
बॉलीवुड की सुपरस्टार मुमताज ने बाताया कि उन्हें दिग्गज एक्टर शम्मी कपूर से प्यार हो गया था. उन्होंने खुलासा किया कि जब उन्होंने 'जंगली' एक्टर को सेट पर एक गाना फिल्माते देखा तो उनका दिल तेजी से धड़कने लगा था.  वर्षों बाद, उनका प्यार परवान चढ़ा और शम्मी कपूर से शादी करने का उनका सपना लगभग सच होने वाला था. शम्मी कपूर ने मुमताज को शादी के लिए प्रपोज किया था, लेकिन कहानी बिगड़ गई. 

प्यार करने के बावजूद भी ठुकराया ऑफर
मुमताज और शम्मी कपूर ने फिल्म 'ब्रह्मचारी' में साथ काम किया था. आजकल तेरे मेरे प्यार के चर्चे गाने की शूटिंग के दौरान उन्हें प्यार हो गया और कुछ सालों तक उन्होंने एक-दूसरे को डेट किया. उस वक्त उनकी पत्नी गीता बाली का निधन हो गया था. इसके तुरंत बाद, शम्मी कपूर ने मुमताज से अपने प्यार का इज़हार किया और उनसे शादी करने के लिए कहा. मुमताज ने खुलासा किया, "मैं उनसे बेहद प्यार करती थी लेकिन उन्होंने मुझसे कहा कि मैं शादी के बाद काम नहीं कर सकती क्योंकि कपूर खानदान में शादी करने वाली महिलाएं काम नहीं करती हैं."

मात्र 17 साल की उम्र में लिया बोल्ड फैसला
मुमताज उस समय वह सिर्फ 17 साल की थीं जबकि कपूर उनसे लगभग दोगुनी उम्र के थे. शम्मी कपूर उस जमाने में बॉलीवुड सनसनी थे. लड़कियां उनपर मरती थीं. मुमताज ने कहा, “मैंने उनसे कहा कि मैं उनसे शादी नहीं कर सकती क्योंकि मैं काम करना चाहती थी और अपने सपनों को पूरा करना चाहती थी. मैं सिर्फ हाउस वाइफ बनकर अपने बच्चों की देखभाल और घर का नहीं संभालना चाहती थी.'' 

इनकार सुनकर भड़क गए थे शम्मी कपूर 
मुमताज ने यह भी बताया कि उनके फैसले पर शम्मी कपूर बुरी तरह भड़क गए थे. उन्होंने कहा कि, “वह गुस्से में थे और मुझसे कहा, ‘अगर तुम मुझसे सच्चा प्यार करतीं तुम मेरा प्रस्ताव स्वीकार कर लेतीं और फिल्मों में काम करना छोड़ देतीं. तुम केवल मुझसे प्यार करने का दिखावा करती हो क्योंकि तुम मेरे साथ बड़ी फिल्में करना चाहती हो. एक्ट्रेस ने कहा कि शम्मी की बातें सुनकर उनका दिल पूरी तरह टूट गया था.'