logo-image

Opinion Poll 2019 दिल्ली: लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सबसे ज्यादा सीटें, कांटे की टक्कर में AAP

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियों ने कमर कस ली है. केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार को हराने के लिए विपक्षी दल एकजुट हो गए हैं.

Updated on: 18 Jan 2019, 07:26 PM

नई दिल्ली:

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियों ने कमर कस ली है. केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार को हराने के लिए विपक्षी दल एकजुट हो गए हैं. ऐसे में राजधानी में सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी ने दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में कांग्रेस से किनारा कर लिया है. पिछले चुनावों में आम आदमी पार्टी का काफी अच्छा प्रदर्शन रहा था. केजरीवाल ने साल 2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को नई दिल्ली सीट से पराजित किया था. उसके बाद 2014 के लोकसभा चुनाव में वह मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़े और दूसरे स्थान पर रहे थे. पिछले लोकसभा चुनाव में केजरीवाल ने पीएम मोदी को वाराणसी सीट पर चुनौती दी थी. ऐसे में आपके मन में सवाल जरूर उठ रहा होगा कि अबकी बार किसके सिर ताज सजेगा. इसी सवाल का जवाब तलाशने के लिए आपका पसंदीदा समाचार चैनल 'न्यूज नेशन' देश के सबसे बड़े और भरोसेमंद ओपिनियन पोल (Opinion poll) के जरिये दिल्ली की जनता का मूड जाना. ओपिनियन पोल के जो आंकड़े सामने आए हैं वो जहां एक तरफ बीजेपी के लिए अच्छी खबर लेकर आया वहीं आम आदमी पार्टी भी कांटे की टक्कर में है. 32 प्रतिशत लोग समझते है कि बीजेपी और आप जनता के मुद्दों को समझ सकती है जबकि 19 प्रतिशत ने कांग्रेस पर विश्वास जताया.

लोकसभा चुनाव में किस पार्टी को कितनी सीट?

BJP-6 , AAP-1

लोकसभा चुनाव में किस पार्टी को कितने फीसद वोट?

BJP-39
Congress-15
AAP-31
OTH-5

दिल्ली की जनता के लिए रोज़गार सबसे बड़ा मुद्दा?

न्यूज नेशन के ओपिनियन पोल के मुताबिक, 36 प्रतिशत लोगों के लिए रोज़गार सबसे बड़ा मुद्दा है, जबकि महंगाई- 16 प्रतिशत प्रतिशत और भ्रष्टाचार-10 प्रतिशत. वहीं अन्य मुद्दों की बात करें तो बिजली-पानी और खेती-किसानी से जुड़े 5 प्रतिशत लोगों के लिए बड़ा मुद्दा है.

पीएम नरेंद्र मोदी जनता की पहली पसंद

ओपिनियन पोल के मुताबिक, हिमाचल, पंजाब, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के साथ दिल्ली में भी  मोदी मजिक बरकरार है. दिल्ली की जनता की पहली पसंद पीएम नरेंद्र मोदी है. 49 प्रतिशत लोगों का मानना है कि नरेंद्र मोदी पीएम पद के लिए उपयुक्त नेता है जबकि 19 प्रतिशत लोगों ने राहुल गांधी को अपनी पहली पसंद बताया है. बात करें तो, 2014 के मुकाबले पीएम मोदी की लोकप्रियता में कमी आई है वहीं राहुल गांधी के ग्राफ में बढ़त हुई है. हालांकि, पीएम पद के लिए जनता की अभी भी नरेंद्र मोदी पहली पसंद है.

 

दिल्ली में AAP के कामकाज से संतुष्ट नहीं जनता
राज्य में कामकाज की बात करें तो लोग वर्तमान AAP सरकार के कामकाज से खुश है. 56% लोगों ने सहमति जताई है जबकि 28 प्रतिशत वर्तमान सरकार के काम से संतुष्ट नहीं है.

केंद्र सरकार के कामकाज से नाखुश दिल्ली की जनता

ओपिनियन पोल के मुताबिक, दिल्ली की जनता केंद्र के कामकाज से संतुष्ट नहीं है. 31 प्रतिशत ने हां में जवाब दिया जबकि 49 प्रतिशत लोग केंद्र के कामकाज से खुश नहीं है.

क्या मोदी सरकार पाकिस्तान और चीन को मुंहतोड़ जवाब दे रही है?

पाकिस्तान लगातार अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है, जिसका जवाब भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाब दे रही है. सरकार ने भी पाकिस्तान के साथ शांति वार्ता को मना कर दिया है. ऐसे में जब लोगों से यह सवाल पूछा गया तो 27 प्रतिशत का मानना है कि मोदी सरकार ने पाकिस्तान और चीन को मुंहतोड़ जवाब दिया है जबकि 52% ने ऐसा नहीं माना.

राफेल पर मोदी सरकार जिस तरह विपक्ष को घेर रहा है, क्या वह सही है?

राफेल सौदे को लेकर विपक्ष मोदी सरकार पर जमकर हमलावर है. रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को राफेल विमान सौदे में भ्रष्टाचार के आरोप को सिरे से खारिज कर दिया. संसद में विवादस्पद राफेल सौदे पर तीखी बहस के बाढ़ राहुल गांधी पीएम को सीधी बहस की चुनौती दे चुके है. कांग्रेस लगातार जीपीसी की मांग भी कर रही है. 32 प्रतिशत जनता का कहना है कि आरोपों में दम है वहीं32 प्रतिशत का कहना है कि आरोप बेबुनियाद है. 36 प्रतिशत ने कहा कि वह कुछ कह नहीं सकते.

मोदी सरकार आप क विकास कार्य में रोड़े डाल रही है ?

ओपिनियन पोल में दिल्ली की जनता से पूछा कि क्या केंद्र सरकार आम आदमी पार्टी के विकास कार्य में बाधा डाल रही है, यह आरोप सहीं है? इस पर दिल्ली की जनता ने केजरीवाल के आरोपों पर सहमति जताई. 49 प्रतिशत लोगों ने हां में जवाब दिया जबकि 25% ने न में इसका जवाब दिया.