logo-image

गांधीनगर में बंपर जीत की ओर अमित शाह, तोड़ा लाल कृष्ण आडवाणी का रिकॉर्ड

Lok Sabha Election Results 2019: ताजा रुझानों में अमित शाह (Amit Shah) ‭5.55 लाख से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं. अमित शाह (Amit Shah) ने आडवाणी के 4.83 लाख वोटों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

Updated on: 23 May 2019, 05:57 PM

नई दिल्ली:

2019 के लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections) में जहां भारतीय जनता पार्टी बंपर जीत की ओर बढ़ रही है वहीं बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) भी गुजरात की गांधीनगर सीट पर बंपर जीत की ओर बढ़ रहे हैं. भारतीय राजनीति में 'आधुनिक चाणक्‍य' के नाम से जाने वाले अमित शाह (Amit Shah) ने इसी सीट से चुनाव लड़ने वाले पूर्ववर्ती लालकृष्‍ण आडवाणी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. ताजा रुझानों में अमित शाह (Amit Shah) ‭5.55 लाख से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं. अमित शाह (Amit Shah) ने आडवाणी के 4.83 लाख वोटों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. अमित शाह (Amit Shah) के खिलाफ कांग्रेस पार्टी ने डॉक्‍टर सीजे चावड़ा को मैदान में उतारा है.

अमित शाह (Amit Shah) पहली बार लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections) लड़ रहे हैं. उन्‍हें लालकृष्‍ण आडवाणी की जगह पर गांधीनगर से टिकट दिया गया है.

आडवाणी ने अपने संदेश में कहा, 'बीजेपी (BJP) को चुनाव में इस अभूतपूर्व जीत की ओर ले जाने के लिए नरेंद्र मोदी को हार्दिक बधाई. बीजेपी (BJP) अध्यक्ष अमित भाई शाह और पार्टी के सभी समर्पित कार्यकर्ताओं ने बीजेपी (BJP) के संदेश को हर मतदाता तक पहुंचाने में अपार मेहनत की है.'

और पढ़ें: कांग्रेस मुक्त भारत बनाने के लिए इस दिन अमित शाह ने खाई थी कसम, इस जीत के साथ बढ़ाया एक और कदम 

पूर्व उपप्रधानमंत्री आडवाणी ने शांतिपूर्ण चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग और मतदाताओं की भी प्रशंसा की.

उन्होंने कहा, 'यह कुछ इस तरह का अनुभव है कि एक विशाल और विविधता वाले भारत देश में चुनावी प्रक्रिया इतनी सफलता के साथ पूरा हुआ और इसके लिए मतदाताओं और इसमें शामिल सभी एजेंसियों को मेरी बधाई. मेरा महान राष्ट्र एक उज्वल भविष्य के साथ आगे बढ़े.'

निर्वाचन आयोग के अनुसार, बीजेपी (BJP) अबतक चार सीटें जीत चुकी है और 294 सीटों पर आगे चल रही है.

गांधीनगर सीट बीजेपी के लिए अभेद्य किला रही है. वर्तमान समय में बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी सांसद हैं. राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की कर्मभूमि रही गांधीनगर सीट बीजेपी के लिए हमेशा से ही विजय की गारंटी रही है.

और पढ़ें: Maharashtra Election Results: पूर्व CM अशोक च्वहाण को BJP के प्रताप चिखलिकर ने दी शिकस्त 

पार्टी वर्ष 1989 से लगातार इस सीट पर जीत हासिल करती आई है. गांधीनगर सीट पर 1967 में पहली बार चुनाव हुआ था और इसमें कांग्रेस को विजय मिली थी. इसके बाद वर्ष 1971 के चुनाव में कांग्रेस, 1977 के चुनाव में जनता दल और 1980 में कांग्रेस को जीत मिली.

साल 1989 के चुनाव में बीजेपी के नेता और बाद में राज्‍य के सीएम बने शंकर सिंह वाघेला ने गांधीनगर सीट पर कब्‍जा कर लिया. तब से लेकर अब तक इस सीट पर भगवा परचम लहरा रहा है.

वर्ष 1991 में लालकृष्‍ण आडवाणी और 1996 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इस सीट से जीत हासिल की थी. इसके बाद 1998 से लेकर अब तक आडवाणी ने इस सीट का प्रतिनिधित्‍व किया है. पार्टी ने अब उनकी जगह पर शाह को उम्‍मीदवार बनाया है.