logo-image

Lok sabha Election 2024: हरियाणा की सबसे हॉट सीट, ससुर को टक्कर दे रहीं दो बहुएं... एक ही परिवार के 3 सदस्यों में मुकाबला 

Lok sabha Election 2024: 26 अप्रैल को देश में लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण के लिए मतदान होना है...ऐसे में हरियाणा की हिसार सीट काफी चर्चाओं में बनी हुई है...

Updated on: 20 Apr 2024, 06:12 PM

New Delhi:

Haryana Lok sabha Election: 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए प्रथम चरण का मतदान संपन्न हो चुका है. इस चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ था. अब 26 अप्रैल को चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान होना है. क्योंकि चुनाव की तारीख नजर आ रही है. ऐसे में देश का सियासी माहौल भी चरम पर पहुंचा हुआ है. चुनाव के इस चरण में हरियाणा की कई हॉट सीट काफी चर्चाओं में हैं. इसमें से करनाल सीट से पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर चुनाव लड़ रहे हैं. लेकिन यहां एक सीट है, जहां एक ही परिवार के तीन लोग अलग-अलग पार्टियों से चुनाव लड़ रहे हैं. ये परिवार है देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल का.

देवीलाल के परिवार के तीन लोग आमने-सामने

दरअसल, हरियाणा की हिसार सीट से  जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने नैना चौटाला को उम्मीदवार बनाया है.  बीजेपी यहां देवीलाल के बड़े बेटे रणजीत सिंह चौटाला को मैदान में उतारा है. नैना जेजेपी सुप्रीमो अजय सिंह चौटाला की पत्नी हैं. जबकि अजय चौटाला देवीलाल के दूसरे बेटे और पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के बेटे हैं. वहीं,  इंडियन नेशनव लोकदल (इनेलो) ने सुनैना चौटाला को चुनाव मैदान में उतारा है. सुनैना रवि चौटाला की पत्नी हैं. रवि देवीलाल के सबसे छोटे बेटे प्रताप सिंह चौटाला के बेटे हैं. परिवार के लोगों के बीच चुनावी जंग की वजह से यह राज्य की सबसे हॉट सीट बन गई है. इस सीट से दो बहुओं और ससुर के बीच में सीधा मुकाबला है. फिलहाल इस सीट से बीजेपी के पूर्व नेत बृजेंद्र सिंह सांसद हैं. पिछले दिनों बृजेंद्र बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हो गए थे. 

काफी पहले परिवार के लोग हो गए थे अलग

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तीनों चौटाला परिवार अलग-अलग हो गए थे. अजय चौटाला और उनके बेटे दुष्यंत ने 2018 में इंडियन नेशनल लोकदल से अलग होकर जेजेपी का गठन किया था. जेजेपी साल 2019 में बीजेपी के साथ हरियाणा सरकार में शामिल हो गई थी. राज्य की खट्टर सरकार में दुष्यंत चौटाला को उपमुख्यमंत्री बनाया गया था. हालांकि लोकसभा चुनाव में दोनों पार्टियों का गठबंधन टूट गया है.