logo-image

DMK की शिकायत पर EC ने केंद्रीय मंत्री के खिलाफ दिए कार्रवाई के आदेश, ये है मामला

Shobha Karandlaje Remarks: DMK ने केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे के खिलाफ शिकायत की है. आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले को लेकर कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं.

Updated on: 21 Mar 2024, 06:26 AM

नई दिल्ली:

Shobha Karandlaje Remarks: केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे के खिलाफ डीएमके (DMK) की ओर से की गई शिकायत पर चुनाव आयोग ने संज्ञान​ लिया है. आयोग ने मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को तमिलनाडु के लोगों को लेकर भाजपा उम्मीदवार करंदलाजे की टिप्पणी के संबंध में द्रमुक की शिकायत पर कार्रवाई के आदेश दिए हैं. बताया जा रहा है कि द्रमुक की ओर से कथित आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन मामले की शिकायत पर केंद्रीय मंत्री करंदलाजे के खिलाफ कार्रवाई की बात की गई है. निर्वाचन आयोग ने इसके साथ 48 घंटे के अंदर मामले पर अनुपालन रिपोर्ट भी तलब की है.

करंदलाजे के खिलाफ कार्रवाई की मांग

द्रमुक ने करंदलाजे पर कई आरोप लगाए हैं. केंदीय मंत्री का दावा था कि एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में धमाके के उपकरण (आईईडी) के जारिए किए गए विस्फोट के लिए तमिलनाडु का एक शख्स जिम्मेदार था. द्रमुक ने इस बयान को लेकर करंदलाजे के खिलाफ कार्रवाई की मांग उठाई है. 

ये भी पढ़ें: Elvish Yadav: कड़ी सुरक्षा के बीच कोर्ट में पेश हुए एल्विश यादव, इन धाराओं में संशोधन को लेकर हुई सुनवाई

तमिलनाडु के लोगों को ‘चरमपंथी’ के रूप में प्रचारित किया

निर्वाचन आयोग को दी शिकयात में द्रमुक ने कहा, मंत्री के बयान ने तमिलनाडु के लोगों को ‘चरमपंथी’ के रूप में प्रचारित किया. करंदलाजे  ने मंगलवार को बेंगलुरु में एक विरोध प्रदर्शन में कहा था, ‘कर्नाटक में कानून-व्यवस्था खराब स्थिति में है.’

अपना बयान वापस ले रही: करंदलाजे 

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘तमिलनाडु से आए लोग यहां बम लगाते हैं, दिल्ली से आए लोग ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाते हैं. केरल से आए लोग तेजाब हमले में संलिप्त थे.’ हालांकि बाद में उन्होंने अपनी टिप्पणी करने को लेकर माफी मांगी. उन्होंने कहा कि अपना बयान वापस ले रही हैं. करंदलाजे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, ‘मैं अपने तमिल भाइयों और बहनों को ये स्पष्ट कर देना चाहती हूं कि मेरे शब्द केवल कानून-व्यवस्था को लेकर थे. मेरी टिप्पणी को लेकर कुछ लोगों को दुख पहुंचा है. इसे लेकर मैं माफी मांगती हूं. मेरी टिप्पणियां पूरी तरह से कृष्णगिरि जंगल में प्रशिक्षित उन लोगों के लिए थीं, जो रामेश्वरम कैफे विस्फोट से जुड़े थे.’