logo-image

BJP Sankalp Patra: बीजेपी के संकल्प पत्र पर आई प्रतिक्रियाओं की बाढ़, जानें क्या-क्या बोल रहे नेता?

BJP Sankalp Patra: भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर आज अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है, इस मेनिफेस्टो पर पक्ष और विपक्ष के नेता तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.

Updated on: 14 Apr 2024, 01:26 PM

New Delhi:

BJP Sankalp Patra: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर गहमागहमी का माहौल है. राजनीतिक दल अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर रहे हैं तो नेता तीखी बयानबाजी और आरोप-प्रत्यारोप में मशगूल है. इसके साथ राजनीतिक दलों की तरफ से अपने घोषणापत्रों में कई तरह के दावे और वादे किए जा रहे हैं. इस क्रम में कांग्रेस के न्याय पत्र के बाद अब भारतीय जनता पार्टी ने भी अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है. भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा की उपस्थिति में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपना चुनाव घोषणापत्र - 'संकल्प पत्र' जारी किया. बीजेपी के घोषणा पत्र को लेकर पक्ष और विपक्ष के लोगों की प्रतिक्रियाएं भी सामने आने लगी हैं. 

भाजपा का चुनावी घोषणा पत्र 'संकल्प पत्र' जारी होने पर भाजपा नेता तरुण चुघ ने कहा कि 10 साल में जिस तरह 25 करोड़ भारतीयों को गरीबी से निकाला गया है और आगे भी गरीबी के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी... 2014 और 2019 में जो हमने कहा था, अक्षरशः वो पूरा हुआ है... गांव के अंदर रेहड़ी लगाने वाले की चिंता भी भाजपा करती है... कांग्रेस के लोग केवल भ्रम फैला रहे हैं..."

बीजेपी द्वारा घोषणापत्र - 'संकल्प पत्र' जारी करने पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि आज डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर हम अपना संकल्प पत्र जारी किए हैं और देश के सामने अपनी बात रखी है जिसके लिए मैं बीजपी अध्यक्ष और प्रदेश अध्यक्ष को बधाई देना चाहूंगा. हम कोई संकल्प लेते हैं तो उसे लागू भी करते हैं......

भाजपा के चुनावी घोषणापत्र 'संकल्प पत्र' जारी होने पर दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि भाजपा का संकल्प पत्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का देश को सीधा और स्पष्ट संदेश है कि भारत अब विकसित भारत बनने जा रहा है... ये क्रांतिकारी कदम हैं, जिसका लाभ हर देशवासी को मिलने वाला है."

भाजपा के चुनावी घोषणापत्र 'संकल्प पत्र' जारी होने पर भाजपा नेता  नेता सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बहुत बढ़ियां संकल्प पत्र है... पूरा देश पीएम मोदी के साथ है. जीतेंगे मोदी, आएंगे मोदी और छाएंगे मोदी.

भाजपा के 'संकल्प पत्र' पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जनता की आकांक्षाओं की पूर्ति का ये संकल्प पत्र  है... प्रधानमंत्री के आह्वान पर 15 लाख से ज्यादा सुझाव आए हैं... सही अर्थों में ये जनता का, जनता के द्वारा और जनता के लिए संकल्प पत्र है... इसमें समाज के हर वर्ग का कल्याण निहित है... मैं समझता हूं कि सारा देश इसका स्वागत करेगा."

बीजेपी संकल्प पत्र पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत को विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करने की संकल्पना पर आधारित 14 नए संकल्पों के साथ गरीब, युवा, महिलाएं और किसान पर आधारित बीजेपी ने अपना 'संकल्प पत्र' जारी कर दिया है. ये संकल्प पत्र देश की महत्वाकांक्षा है, जो देश का महत्वाकांक्षा है वही मोदी का मिशन है... मैं इसके लिए पीएम मोदी समेत सभी को धन्यवाद करता हूं. यह 'संकल्प पत्र' देश के सभी नागरिकों को एक 'मोदी की गारंटी'. है..''


भाजपा के 'संकल्प पत्र' पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि आज लोकसभा चुनाव 2024 के क्रम में भाजपा का जो संकल्प पत्र आया है वो ऐतिहासिक संकल्प पत्र है... ये संकल्प पत्र विकसित भारत बनाने की मोदी की गारंटी वाला संकल्प पत्र है... वैचारिक जो हमारे तीन मुद्दे थे उसमें से दो, जम्मू-कश्मीर से 370 हटाना और अयोध्या में रामलला का भव्य मंदिर बनवाना हमने पूरी कर दिए. समान नागरिक संहिता(UCC) का संकल्प पत्र में वादा किया गया है. मोदी की गारंटी, गारंटी की भी गारंटी है..."


भाजपा के 'संकल्प पत्र' पर भाजपा नेता गौरव भाटिया ने कहा कि ये 'मोदी की गारंटी' का घोषणापत्र है. कैसे भारत 2047 तक विकसित भारत बनेगा और हम कैसे नागरिकों की उम्मीदों पर खरे उतरेंगे ये(संकल्प पत्र) उसका रोडमैप है..."

भाजपा के 'संकल्प पत्र' पर भाजपा नेता बांसुरी स्वराज ने कहा कि ये देश के सुझावों का संकल्प पत्र है, ये देश की आकांक्षाओं का संकल्प पत्र है, देश की आशाओं का संकल्प पत्र है... पीएम नरेंद्र मोदी वचन पूर्ति की पराकाष्ठा हैं... इस संकल्प पत्र के बाद भारत एक विश्व गुरू के रूप में उभरेगा... 4 वर्ग हैं, गरीब, अन्नदाता, युवा और महिला जो विकसित भारत के 4 स्तंभ हैं और हमारे संकल्प पत्र में आपको सबके लिए कुछ न कुछ मिलेगा..."

भाजपा संकल्प पत्र पर यूपी डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि भाजपा का घोषणापत्र मोदी जी के गारंटी के रूप में है. फिर एक बार मोदी सरकार ये हमारी टैग लाइन है और मोदी की गारंटी पर जनता भरोसा कर रही है...हमने आधारभूत परिवर्तन किए हैं और इंडी गठबंधन दल की सरकारें 10 साल पहले थीं, 2004 -2014 तक जो सरकारें थी वो भ्रष्टाचार में डूबी सरकार थी...

भाजपा के 'संकल्प पत्र' पर बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने इतना अच्छा घोषणापत्र लाकर 2047 में भारत, श्रेष्ठ भारत बनें इस संकल्प को लाने का काम किया है..."

बीजेपी संकल्प पत्र पर LJP(राम विलास) प्रमुख चिराग पासवान ने कहा कि ये ऐसी गारंटी है जो हर गारंटी के पूरा होने की गारंटी है. मेरे पीएम का नाम हर गारंटी को पूरा करने की गारंटी है और ये पिछले एक दशक में हमने इस बात का अनुभव किया है....ये विश्वास बढ़ता है कि जो आज घोषणापत्र जारी किया गया है वो सिर्फ कागजी दस्तावेज नहीं है जैसे 10 साल पहले होता है था. आज इस बात की गारंटी है कि जो गारंटी उसमें लिखी गई है उसे पूरा किया जाएगा."

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि बीजेपी का घोषणापत्र अपने आप में विकसित भारत का संकल्प है. उसमें हर वर्ग के उत्थान के लिए संकल्प पत्र जारी किया गया है. ये मोदी जी की गारंटी है, जब भी वह कोई संकल्प रखते हैं तो वो पूरा होता है... हम घोषणापत्र के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद करते हैं.."

भाजपा के 'संकल्प पत्र' पर AAP नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा कि भाजपा पहली बार चुनाव लड़ने नहीं जा रही है. भाजपा को इस देश ने 10 साल सरकार चलाने का मौका दिया और पीएम मोदी ने 10 सालों में जितने वादे किए थे, वे उन सभी वादों पर फेल साबित हुए... 10 साल की सरकार चलाने के बाद भी अगर 83% जवान बेरोजगार है तो इस बात की क्या गारंटी है कि आपकी रोजगार की गारंटी आगे पूरी होगी... कल जो किसानों के लिए वादा किया गया, उसकी क्या गारंटी है?... यदि आप 10 साल में गारंटी पूरी नहीं कर पाए, तो इस बात की क्या गारंटी है कि आप उसे पूरा करेंगे?"

भाजपा के 'संकल्प पत्र' पर बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि 60% देश के युवा हैं जिनके बारे में कोई जिक्र नहीं है... कितनी नौकरी देंगे नहीं देंगे इसकी चर्चा नहीं है... बिहार के साथ-साथ जितने गरीब प्रदेश हैं, उन्हें आगे बढ़ाने के लिए कुछ नहीं है केवल इधर-उधर की बातें हैं... बिहार की जनता के लिए उस घोषणापत्र में क्या है?... महंगाई और गरीबी को कैसे खत्म करेंगे, इसका भी कोई जिक्र नहीं है...भाजपा के लोगों ने 10 सालों में क्या-क्या नहीं कहा लेकिन क्या-क्या किया है ये सबको पता है... फूड सिक्योरिटी बिल कांग्रेस के जमाने से है, वे(भाजपा) अलग से क्या कर रहे हैं?..."

भाजपा के 'संकल्प पत्र' पर AAP नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा कि आज भाजपा ने घोषणापत्र नहीं बल्कि 'जुमला पत्र' पूरे देश को दिया है. क्योंकि 10 साल सरकार चलाने के बाद भी वे अपने एक भी वादे को पूरा नहीं कर पाए... 25% युवा बेरोजगार हैं... महंगाई अपनी चरम सीमा पर है... आज एक आम परिवार के लिए घर चलाना लगभग असंभव हो गया है... जितना खर्चा पूरे देश में आयुष्मान भारत योजना पर हुआ है वो दिल्ली के स्वास्थ्य बजट से भी कम है... इसी 'जुमला पत्र' में कहा गया था कि किसानों की आय दोगुना करेंगे. आज वो वादा गायब हो गया... इस घोषणापत्र में MSP कानून की बात तक नहीं की गई है..."

भाजपा के संकल्प पत्र पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि इससे देश में पहले किसी भी सरकार को गोलपोस्ट बदलने की 'बीमारी' नहीं हुई थी... आपने(भाजपा) 2014 में जो कहा था, 2019 में आपने उस पर कोई हिसाब नहीं दिया और 2019 में नए 'जुमले', नए गोलपोस्ट के साथ रख दिए. आप 2024 की बात करते हुए 2047 में पहुंच गए. उन्होंने(बीजेपी) घोषणापत्र में लिखा है कि वे 2036 ओलंपिक की मेजबानी करेंगे, आप कहां होंगे, क्या आप सरकार में होंगे? आपको 5 साल का हिसाब देना चाहिए... वे बड़ी सफाई से झूठ बोलते हैं लेकिन इतनी बार झूठ बोल चुके हैं कि कोई उन पर भरोसा नहीं करता है. उन्होंने (पीएम मोदी) एक इंटरव्यू में कहा था कि मैं अपने बाल सफेद करता हूं, 'हुजूर आप सिर्फ बाल सफेद नहीं करते हैं, आप झूठ भी बड़े सफेदपोश ढंग से पेश करते हैं.''

भाजपा के 'संकल्प पत्र' पर म.प्र. कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा कि भाजपा ने संविधान को कमजोर किया है. उनके सांसद ने कहा कि 400 सीटें चाहिए, संविधान बदलना है... उन्होंने भारत को किसानों की हत्या में प्रथम देश बनाया... पीएम मोदी ये बताने में असमर्थ हैं कि हमारा देश दुनिया में सबसे ज्यादा कर्जदार हो गया है... जो बोलते हैं वो करते ही नहीं, ये मोदी की गारंटी है... जो बोला झूठ बोला. झूठ की गारंटी, मोदी की गारंटी."

 भाजपा के 'संकल्प पत्र' पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि अपने कार्यकाल में उन्होंने(पीएम मोदी) ऐसा कोई बड़ा काम नहीं किया जिससे देश की जनता, युवाओं, किसानों को लाभ हो... महंगाई इतनी बढ़ गई है... उसकी उन्हें फिक्र नहीं है... उन्होंने(पीएम मोदी) पहले जो ट्रेलर बताया है उसमें ना डीजल-पेट्रोल के दामों में कमी की बात की गई और ना ही गैस सिलेंडर की... इससे साबित होता है कि उनके पास लोगों को देने के लिए कुछ खास नहीं है... हम(कांग्रेस) फूड सिक्योरिटी एक्ट लाए... आपने अगर हमारे दिए गए राशन में 5 किलो की बढ़ोतरी की है तो वो कोई उपकार नहीं है..."

भाजपा के चुनावी घोषणापत्र 'संकल्प पत्र' जारी होने पर कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि इस पर सिर्फ हंसा जा सकता है और कोई प्रतिक्रिया नहीं हो सकती. पीएम मोदी ने 2014 में खुद कहा था कि 15 लाख रुपये सबको मिलेंगे लेकिन हुआ क्या? पिछले 10 सालों में तीन गुना बेरोजगारी बढ़ गई... आज किसी की साख खत्म हुई है तो वो खुद पीएम मोदी की हुई है. जिस आदमी की खुद गारंटी नहीं है उसकी गारंटी का क्या मान?"

बीजेपी घोषणापत्र पर पूर्व राजस्थान सीएम अशोक गहलोत ने कह कि 2014, 2019 में जो माहौल था अब वो रही नहीं.  इन्होंने जो वादे किए वो पूरे नहीं हुए...इतने मुद्दे इनके सामने आ चुके हैं कि अब वो BJP में विश्वसनीयता वाली बात नहीं रही. ये मोदी के नाम पर कब तक राजनीति करेंगे.....मैं समझता हूं कि इस बार माहौल बदला हुआ लगता है और चौंकाने वाले प्रणाम आ सकते हैं."