logo-image

BJP की सत्ता यूपी, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में बरकरार, AAP ने पंजाब जीता

विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में सत्ता बरकरार रखी, जबकि आम आदमी पार्टी (आप) ने पंजाब में शानदार जीत हासिल की है।

Updated on: 10 Mar 2022, 11:25 PM

News Delhi :

विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में सत्ता बरकरार रखी, जबकि आम आदमी पार्टी (आप) ने पंजाब में शानदार जीत हासिल की है. आप पहली क्षेत्रीय पार्टी है, जो दिल्ली के अलावा किसी अन्य राज्य में सरकार बनाएगी. रात 8 बजे चुनाव आयोग की मतगणना अपडेट के अनुसार, सत्तारूढ़ दल भाजपा ने उत्तर प्रदेश में 171 सीटों पर जीत हासिल की है और 82 विधानसभा क्षेत्रों में आगे चल रही है, जबकि समाजवादी पार्टी (सपा) ने 63 सीटों पर जीत हासिल की है और 50 सीटों पर आगे चल रही है. राष्ट्रीय लोक दल, जिसने सपा के साथ गठबंधन में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव लड़ा था, ने अब तक सात सीटों पर जीत हासिल की है और एक निर्वाचन क्षेत्र में आगे चल रही है, जबकि भाजपा के सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) ने छह सीटों पर जीत हासिल की है और पांच निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रही है. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सिर्फ एक सीट तक सीमित है, जहां से वह अब तक आगे चल रही है.

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को केवल दो सीटें मिली हैं, जबकि जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) ने दो सीटों पर कब्जा जमाया है. राज्य स्तरीय निषाद पार्टी (निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल) ने दो सीटों पर जीत हासिल की और पांच सीटों पर आगे चल रही है, जबकि एक अन्य स्थानीय पार्टी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने दो सीटें जीती हैं और चार सीटों पर आगे चल रही है. उत्तराखंड में भाजपा ने 40 सीटों पर जीत हासिल की है और सात अन्य पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस केवल 16 सीटों पर ही कामयाब रही है और तीन निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रही है. बसपा ने राज्य में एक सीट जीती और एक निर्वाचन क्षेत्र में आगे चल रही है, जबकि एक निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत हासिल की है और दूसरा रात 8 बजे तक उत्तराखंड में आगे चल रहा है.

पंजाब की अंतिम चुनाव परिणाम आ गया है और आप ने 92 सीटों के प्रचंड बहुमत के साथ शानदार जीत हासिल की है। भाजपा को सिर्फ दो सीटें मिली हैं, कांग्रेस को 18, बसपा को एक, शिरोमणि अकाली दल को तीन, जबकि एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार को मिली है. गोवा में सत्तारूढ़ भाजपा को बहुमत के आंकड़े से सिर्फ एक सीट से कम है। उसने 40 सदस्यीय विधानसभा में 20 सीटें हासिल की हैं. कांग्रेस 11 सीटों पर सिमट गई है, आप ने दो सीटें जीती हैं, गोवा फॉरवर्ड पार्टी ने एक, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी ने दो, रिवोल्यूशनरी गोवा पार्टी ने एक सीट जीती है, जबकि तीन सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीती हैं. 60 सदस्यीय मणिपुर विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा ने 32 सीटें जीतकर सत्ता बरकरार रखी, जबकि कांग्रेस को केवल पांच सीटें ही मिलीं.

हैरानी की बात यह है कि मणिपुर में जनता दल (युनाइटेड) ने छह सीटें जीतीं, जबकि कुकी पीपुल्स एलायंस ने दो, नगा पीपुल्स फ्रंट ने पांच, नेशनल पीपुल्स पार्टी ने छह और तीन सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों को मिलीं.

calenderIcon 17:05 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी देहरादून में पार्टी के मुख्यालय पहुंचे


calenderIcon 15:26 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मैं सभी राज्यों की जनता का आभार प्रकट करता हूं जिन्होंने अपने आर्शीवाद बीजेपी को एक बार फिर दिया है। मोदी जी का काम सभी राज्यों में बीजेपी के लिए वरदान बना है, विकास, सुशासन और गरीब कल्याण की सोच पर एक बार फिर जनता ने मुहर लगाया है. 


calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

UP Elections Result: PM मोदी शाम 6:30 बजे के बाद BJP वर्कर्स को संबोधित करेंगे

calenderIcon 14:27 (IST)
shareIcon

UP Elections Result: मुनव्वर राणा के घर पर भारी पुलिस बल तैनात, दिया था यह बयान

calenderIcon 14:18 (IST)
shareIcon

मणिपुर में बीजेपी आगे, समर्थकों ने इंफाल में मनाया जश्न