logo-image

UP Election : सपा ने वचन पत्र में जोड़े ये नए वादे, रामगोपाल ने दी जानकारी

सपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव ने ट्वीट कर बताया कि पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने वचन पत्र में कुछ नई घोषणाएं शामिल की है.

Updated on: 10 Feb 2022, 09:52 AM

highlights

  • पहले चरण में 10 फरवरी को पश्चिमी यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान
  • सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने वचन पत्र में कुछ नई घोषणाएं शामिल की है
  • शिक्षक भर्ती आरक्षण घोटाला ठीक करने और बीएड, TET के समायोजन का वादा

New Delhi:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में जारी पहले चरण के मतदान से ठीक पहले बुधवार रात समाजवादी पार्टी ने अपने मैनिफेस्टो वचन पत्र में कुछ नई घोषणाएं शामिल की. पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट कर बताया कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने वचन पत्र में कुछ नई घोषणाएं शामिल की है. यूपी में सरकार आई तो शिक्षक भर्ती आरक्षण घोटाला ठीक किया जाएगा और बीएड, TET का समायोजन किया जाएगा. साथ ही संविदा पर किसी भी विभाग में नौकरी हो उसे रेगुलर किया जाएगा.

इससे पहले मंगलवार को सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने उत्तर  प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वचन पत्र नाम से पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया था. वचन पत्र का ऐलान करते हुए महिलाओं को सरकारी नौकरी में 33 फीसदी आरक्षण देने के साथ ही 12वीं पास विद्यार्थियों को लैपटॉप देने का वादा किया था. साथ ही सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन देने की घोषणा भी की थी. इसके अलावा भी दर्जनों लोकलुभावन वादे और घोषणाएं इस वचन पत्र में शामिल की गई थी.

पांच दिन में लागू करेंगे घोषणा पत्र के वादे

अखिलेश ने कहा था कि यूपी में सरकार बनने पर पांच दिन में घोषणा पत्र को लागू करेंगे. प्रदेश में सभी लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी. हर जिले में समाजवादी कैंटीन सेवा शुरू की जाएगी. उन्होंने कहा कि हमने पहले काम करके दिखाया है. हमारा सत्य वचन और अटूट वादा है. जो वादा कर रहे हैं पूरा करके दिखाएंगे. इसके साथ ही उन्होंने वचन पत्र जारी करते वक्त प्रदेश और केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी पर जमकर नाराजगी जाहिर की थी.

ये भी पढ़ें - अखिलेश यादव ने जारी किया 'वचन पत्र', फ्री बिजली-पेट्रोल समेत किया ये वादा

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का पूरा हाल

उत्तर प्रदेश विधानसभा के सभी 403 सीटों के लिए 10 फरवरी से 7 मार्च 2022 तक सात चरणों में चुनाव होंगे. 2017 में चुने गए मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 14 मई 2022 को समाप्त होगा. उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लोकसभा चुनाव 2024 का सेमीफाइनल बताया जाता है. पहले चरण की शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ हो गई है. दूसरे चरण में 55 सीटों पर मतदान होगा. 20 फरवरी को तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा. मतों की गिनती 10 मार्च को की जाएगी.