logo-image

MBA करने के बाद पंजाब की सियासत में Sukhbeer Singh Badal ने रखा कदम, ऐसा रहा करियर

सुखबीर सिंह बादल को कौन नहीं जानता. जिनके पिता प्रकाश सिंह बादल कई बार राज्य के सीएम रह चुके हैं. वहीं, सुखबीर सिंह भी उप-मुख्यमंत्री रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको उनकी निजी जिंदगी से लेकर राजनीतिक करियर के बारे में बताने वाले हैं.

Updated on: 09 Mar 2022, 04:19 PM

नई दिल्ली:

पंजाब विधानसभा में सुखबीर सिंह बादल (Sukhbeer Singh Badal) को कौन नहीं जानता. जिनके पिता प्रकाश सिंह बादल कई बार राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर सेवा दे चुके हैं. वहीं, सुखबीर सिंह बादल भी उप-मुख्यमंत्री रह चुके हैं. बता दें कि सुखबीर सिंह पंजाब की राजनीति में काफी एक्टिव हैं. वो शिरोमणि अकाली दल के प्रेसिडेंट है. साथ ही फिरोजपुर से संसदीय सदस्य हैं. बता दें कि सुखबीर सिंह बादल साल 2009-17  तक राज्य के उप-मुख्यमंत्री रह चुके हैं. 

यह भी पढ़ें- Utpal Parrikar को BJP ने Panjim से नहीं दी सीट, क्या अब मिल पाएगी जीत?

सुखबीर सिंह बादल (Sukhbeer Singh Badal) फरीदकोट का प्रतिनिधित्व करते हुए 11वीं और 12वीं लोकसभा के सदस्य थे. वह 1998-99 के दौरान अटल बिहारी वाजपेयी के दूसरे मंत्रालय में केंद्रीय उद्योग राज्य मंत्री थे. वे 2001-04 के दौरान राज्यसभा के सदस्य भी थे. फिर साल 2004 में सुखबीर सिंह बादल को 14 वीं लोकसभा के लिए फरीदकोट से फिर से चुना गया. जिसके बाद वह जनवरी 2008 में अकाली दल के अध्यक्ष बने. इन सबके बाद आखिरकार जनवरी 2009 में उन्होंने पंजाब के उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. उस समय वे पंजाब विधानसभा के सदस्य नहीं थे. उन्होंने जुलाई 2009 में विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए उपलब्ध छह महीने की अवधि पूरी होने पर इस्तीफा दे दिया. इस दौरान उन्होंने कोई चुनाव नहीं लड़ा. जलालाबाद विधानसभा क्षेत्र से उपचुनाव जीतने के बाद अगस्त 2009 में उन्हें फिर से उपमुख्यमंत्री नियुक्त किया गया. फिर 2012 के पंजाब चुनावों में अकाली दल-भाजपा ने संयुक्त रूप से जीत हासिल की. सुखबीर जलालाबाद से फिर से चुने गए और उपमुख्यमंत्री बने और 2017 तक उनका कार्यकाल चला. 

अब बढ़ें सुखबीर सिंह बादल (Sukhbeer Singh Badal) की निजी जिंदगी की तरफ तो उनका जन्म 09 जुलाई, 1962 को हुआ. उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद पंजाब यूनिवर्सिटी से एमए हॉनर्स किया. जिसके बाद कैलिफोर्निया युनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई की. सुखबीर 1991 में हरसिमरत कौर संग शादी के बंधन में बंधे. उनके बेटे अनंत सिंह बादल ने भी राजनीति में कदम रख लिया. उन्होंने 2019 में अपना पहला पॉलीटिकल अपीयरेंस किया था.