logo-image

Mizoram Election 2023: चुनावी ऐलान! मिजोरम में 7 नवंबर को होगा मतदान

Mizoram Election 2023: मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों को चुनाव आयोग ने किया ऐलान, डालते हैं बीते चुनाव के आंकड़ों पर एक नजर

Updated on: 09 Oct 2023, 12:33 PM

नई दिल्ली:

Mizoram Election 2023: देश के पांच अहम राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव को लेकर सस्पेंस खत्म हो गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने सोमवार को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही मिजोरम में भी चुनाव की तारीखें अब सामने आ गई हैं. इसके तहत इस बार मिजोरम में चुनाव 7 नवंबर 2023 तारीख को एक चरण में ही आयोजित किया जा रहा है. वहीं मतगणना की तारीख भी सामने आ गई है. चुनाव आयोग के मुताबिक मिजोरम में काउंटिंग 3 दिसंबर को ही होगी. आइए जानते हैं मिजोरम के चुनाव से जुड़ी अहम जानकारियां.  

पहले जानें लें कि इन कुल पांच राज्यो में कुल 16 करोड़ वोटर हैं. जिनमें से 8.2 करोड़ पुरुष वोटर हैं, जबकि 7.8 करोड़ महिला मतदाता है. वहीं 60 लाख से ज्यादा लोग पहली बार वोट करेने जा रहे हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक महिला वोटरों की संख्या सभी राज्यों में बढ़ी नजर आई है. इस बार सभी चुनावी राज्यों में कुल एक लाख 77 हजार वोटिंग स्टेशन होंगे. 2 KM के दायरे में चुनाव केंद्र होंगे. वहीं आदिवासियों के लिए विशेष मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. साथ ही शराब की तस्करी पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी. 

मिजोरम में कितनी हैं कुल विधानसभा सीटें?
मिजोरम में विधानसभा चुनाव की सीटों की बात करें तो इनकी कुल संख्या 40 हैं. 

मिजोरम में क्या है बहुमत का जादुई आंकड़ा?

भारत देश के उत्तर पूर्व में स्थित मिज़ोरम में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को जादुई आंकड़ा छूना जरूरी है. इसके तहत कोई भी दल 21 या इससे अधिक सीटें ले आता है तो वो सरकार बनाने में सक्षम होगा. 

क्या थे मिजोरम में पिछली बार के नतीजे?

मिजोरम में 2018 विधानसभा चुनाव में 10 साल बाद मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) की वापसी हुई थी. मिजोरम में कुल 40 सीटों पर हुए चुनाव में MNF को 27 सीटों पर जीत हासिल हुई थी, जबकि कांग्रेस के खाते में महज पांच सीटें आई थीं. इसके अतिरिक्त जोरम पीपुल्स मूवमेंट को आठ सीटें और एक सीट भाजपा के खाते में गई थी. वहीं सत्ताधारी MNF पार्टी के ओर से जोरामथांगा को CM चुना गया था. 

मिजोरम में पिछली बार कब हुआ था मतदान? किस दिन आए थे नतीजे?

बता दें कि मिजोरम में पिछली बार 28 नवंबर 2018 को  विधानसभा चुनाव हुए थे, जिसमें करीब 770,000 लोगों ने वोट डाला था. मिजोरम विशानसभा की 40 सीटों के लिए 8 राजनीतिक पार्टियों के 209 कैंडिडेट मैदान में थे.  इनमें सत्ताधारी कांग्रेस और मुख्य विपक्षी पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट के सबसे ज्यादा 40-40, भाजपा के 39, नेशनल पीपुल्स पार्टी के 9 और नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के 5 प्रत्याशी शामिल थे. वहीं इसका परिणाम 11 दिसंबर 2018 को घोषित किया था, जिसमें मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) ने बाजी मार ली थी.

मिजोरम विधानसभा चुनाव के बीते आंकड़ों पर एक नजर
- 770,000 मतदाताओं ने डाले थे वोट