logo-image

दिल्ली चुनाव 2020 : बादली सीट से AAP के अजेश यादव जीते, BJP के विजय कुमार हारे

बादली सीट से बीजेपी ने विजय भगत, कांग्रेस ने देवेंद्र यादव और आम आदमी पार्टी ने अजेश यादव को मैदान में उतारा है. बादली में 63.51 प्रतिशत वोट पड़े थे.

Updated on: 11 Feb 2020, 06:34 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली चुनाव 2020 : बादली सीट से AAP के अजेश यादव को जीत मिली है. BJP के विजय कुमार को हार का सामना करना पड़ा. 8 फरवरी को दिल्‍ली में विधानसभा चुनाव कराए गए थे. चुनाव में आम आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस ने पूरा जोर लगाया था. आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party) ने मुख्‍यमंत्री पद के लिए अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के चेहरे को आगे किया, तो बीजेपी ने किसी को चेहरा नहीं बनाया और पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) व अमित शाह (Amit Shah) के चेहरे पर चुनाव लड़ा.

बादली विधानसभा क्षेत्र एनसीआर का सबसे पुराना और आर्थिक रूप से मजबूत गांव रहा है. यह इलाका 1993 में विधानसभा क्षेत्र घोषित किया गया. यह सीट दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में से एक है. एक मान्यता यह भी है कि इंदौर से आए ब्राह्मणों ने बादली को बसाया था. बाद में रोहतक के जाट और अहीरों ने उन पर आक्रमण करके के अपना घर बना लिया.

मुगलकाल के दौरान यह इलाका दिल्ली सल्तनत की मुख्य चौकी के रूप में भी जाना जाता था. क्योंकि दिल्ली पर आक्रमण करने वाले आक्रमणकारियों को सबसे पहले यहां पर लोगों को लोहा लेना पड़ता था. वर्तमान में यह क्षेत्र हरी सब्जियों और फसलों के लिए भी जाना जाता है. दिल्ली में बड़ी मात्रा में यहां से सब्जियां सप्लाई की जाती है. वर्तमान में यह औद्योगित क्षेत्र की तरफ बढ़ रहा है.

बादली सीट से बीजेपी ने विजय भगत, कांग्रेस ने देवेंद्र यादव और आम आदमी पार्टी ने अजेश यादव को मैदान में उतारा था. बादली में 63.51 प्रतिशत वोट पड़े थे.

लाइव अपडेट 

  • बादली सीट से AAP के अजेश यादव जीते, BJP के विजय कुमार हारे.
  • बादली से अजेश यादव आगे चल रहे हैं.
  • ईवीएम लगातार खुल रहे हैं. मतगणना जारी है.
  • 8 बजे से शुरू हुई मतगणना.