logo-image

Assembly Election Result 2023 LIVE: विधानसभा चुनाव में दांव पर दिग्गजों की प्रतिष्ठा, जानें कौन आगे और कौन पीछे?

Assembly Election Result 2023 LIVE: पांचों राज्यों में दर्जनभर ऐसे उम्मीदवार हैं, जिनपर पूरे देश की नजरें टिकी हुई हैं. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि कौन दिग्गज कौन सी सीट से आगें और पीछे चल रहा है. 

Updated on: 03 Dec 2023, 10:07 AM

नई दिल्ली:

Assembly Election Result 2023 LIVE: देश के पांच राज्यों ( राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम ) में विधानसभा चुनाव के लिए आज परिणाम का दिन है. सुबह आठ बजे से जारी मतगणना के बीच शुरुआती रुझान आने शुरू हो गए हैं. मध्य प्रदेश में जहां भारतीय जनता पार्टी को बढ़त मिलती दिखाई दे रही है तो तेलंगाना में कांग्रेस के स्पष्ट बहुमत मिलता नजर आ रहा है. इसके साथ ही राजस्थान में दोनों दलों को बीच कांटे की टक्कर बनी हुई है. इस बीच पांचों राज्यों में दर्जनभर ऐसे उम्मीदवार हैं, जिनपर पूरे देश की नजरें टिकी हुई हैं. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि कौन दिग्गज कौन सी सीट से आगें और पीछे चल रहा है. 

1- कमलनाथ- मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और छिंदवाड़ा से 9 बार के सांसद कमलनाथ कांग्रेस के दिग्गज नेता माने जाते हैं. कमलनाथ अपनी छिंदवाड़ा विधानसभा सीट से काफी आगे चल रहे हैं. 

2- केसीआर- तेलंगाना के शुरुआती रुझान भी आने शुरू हो गए हैं. यहां मुख्यमंत्री केसीआर अपनी दोनों सीटों से पीछे चल रहे हैं.

3- अशोक गहलोत- राजस्थान के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत अपनी सीट से लगभग पांच हजार सीटों से आगे चल रहे हैं.

4- बीजेपी की वरिष्ठ नेत्री और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वशुंधरा राजे अपनी सीट से 11 हजार वोटों से आगे चल रही हैं.

5- मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान अपनी सीट से आगे चल रहे हैं. माना जा रहा है कि शिवराज चौहान एक बार फिर अपनी सीट से जीतकर आएंगे.

6- सचिन पायलट- कांग्रेस के दिग्गज नेता और राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट अपनी टॉंक विधासभा सीट से काफी आगे चल रहे हैं.

7- राज्‍य वर्धन सिंह राठौड़-  राजस्‍थान की झोंटवाड़ा विधानसभा सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के दिग्‍गज नेता राज्‍य वर्धन सिंह राठौड़ पिछड़ गए हैं. यहां  कांग्रेस के अभिषेक चौधरी 5 हजार से ज्‍यादा मतों से आगे चल रहे हैं.

आपको बता दें कि देश के चार राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में मतगणना शुरू हो गई है. भाजपा इन चारों राज्यों में से तीन- मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में जीत के दावे कर रही है, तो वहीं तेलंगाना में भी उसे शानदार प्रदर्शन की उम्मीद है. भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित पार्टी के तमाम आला नेताओं ने विधान सभा चुनाव प्रचार के दौरान और चुनाव के बाद भी लगातार भाजपा की जीत का दावा किया है.

वहीं पार्टी के क्षेत्रीय क्षत्रप - मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया एवं प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह एवं प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव समेत पार्टी के अन्य दिग्गज नेता भी लगातार जीत के दावे कर रहे हैं.