logo-image

IIT मद्रास ने खोला जंजीबार द्वीपसमूह पर विदेशी कैंपस, विदेश मंत्री एस जयशंकर हुए कार्यक्रम में शामिल

IIT Madras campus in Zanzibar: भारत को दुनियाभर के देशों के साथ अपने तालमेल को मजबूत करने की कड़ी में एक और कामयाबी मिली है. दरअसल, इस बार ये कामयाबी आईआईटी मद्रास के जंजीबार में स्थापित किए गए कैंपस के चलते मिली है.

Updated on: 06 Jul 2023, 10:20 AM

highlights

  • विदेशी धरती पर IIT ने खोला तीसरा कैंपस
  • जंजीबार द्वीपसमूह पर खोला गया तीसरा कैंपस
  • विदेश मंत्री की मौजूद में नए कैंपर की हुई लॉन्चिंग

New Delhi:

IIT Madras campus in Zanzibar: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) ने विदेशी धरती पर अपना तीसरी कैंपस खोलकर दिया है. इस बार आईआईटी मद्रान ने अफ्रीका में तंजानिया के पास हिंदमहागर में स्थित जंजीबार द्वीपसमूह पर अपना विदेशी कैंपस लॉन्च किया है. इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर जंजीबार पहुंचे. जहां उन्होंने बुधवार को जंजीबार के राष्ट्रपति हुसैन अली म्विनी से मुलाकात की. इसके साथ ही विदेश मंत्री ने जंजीबार द्वीपसमूह में आईआईटी मद्रास परिसर की स्थापना समझौते पर हस्ताक्षर किए. बता दें कि यह पूर्वी अफ्रीकी देशों में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भारत का अहम कदम है.

ये भी पढ़ें: Maharashtra Politics: एनसीपी किसकी? शरद पवार ने बुलाई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की मीटिंग

तंजानिया की चार दिवसीय यात्रा पर हैं विदेश मंत्री

बता दें कि विदेश मंत्री एस जयशंकर तंजानिया की चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं. जहां वह उच्च स्तरीय वार्ता के साथ-साथ अपने समकक्ष के साथ 10वीं संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता भी करेंगे. विदेश मंत्रालय की ओर से ये जानकारी दी गई है. जंजीबार के राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि, जंजीबार के राष्ट्रपति डॉ. हुसैन अली म्विनी से मिलकर खुशी हुई. इसके साथ ही विदेश मंत्री ने मजबूत भारत-जंजीबार साझेदारी के प्रति म्विनी की मजबूत प्रतिबद्धता के लिए सराहना की.

उन्होंने कहा कि हमारी विकास साझेदारी और रक्षा सहयोग ऐसे क्षेत्र हैं जिनके साथ वह निकटता से जुड़े हुए हैं. विदेश मंत्री जंजीबार में आईआईटी मद्रास की स्थापना के समझौते पर हस्ताक्षर के भी गवाह बने इस दौरान वहां जंजीबार के राष्ट्रपति और उनके मंत्री भी उपस्थित थे. बता दें कि दोनों देशों के बीच शिक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) इसी साल अक्तूबर में तंजानिया के जंजीबार में 50 स्नातक छात्रों और 20 मास्टर छात्रों के साथ अपना पहला वैच शुरु करेगा.

ये भी पढ़ें: Tomato Price Today: टमाटर, हरी मिर्च और अदरक के बाद अब यह सब्जी भी हुई महंगी, 200 रुपए किलो हुआ भाव

जंजीबार में विदेशी धरती पर आईआईटी का तीसरा कैंपस

आईआईटी का नया परिसर जंजीबार में आईआईटी मद्रास एट जंजीबार के नाम से स्थापित किया जा रहा है. जो आईआईटी का विदेशी धरती पर तीसरा कैंपस है. इससे पहले आईआईटी अबू धाबी और कुआलालंपुर में भी अपने कैंपस खोल चुका है. बता दें कि भारत में कुल 23 आईआईटी है. जिनमें IIT दिल्ली, IIT मुंबई, IIT रुड़की, IIT कानपुर, IIT खड़गपुर, IIT गुवाहाटी, IIT मद्रास, IIT मंडी, IIT इंदौर, IIT इंदौर, IIT भुवेश्वर, IIT इंदौर, IIT जोधपुर, IIT हैदराबाद, IIT पटना, IIT रोपड़, IIT बीएचयू वाराणसी, IIT जम्मू, IIT पलक्कड़, IIT त्रिपति, IIT गोवा, IIT भिलाई, IIT धनबादद, IIT (इंडियन स्कूल ऑफ माइंस) धनबाद का नाम शामिल हैं.