logo-image

Today History: सिक्किम भारत का 22वां राज्य बना, पढ़ें 26 अप्रैल का इतिहास

जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए. 26 अप्रैल को साहित्य और सिनेमा को दोहरा नुकसान हुआ था. 

Updated on: 26 Apr 2021, 07:33 AM

नई दिल्ली:

26 अप्रैल का इतिहास  (26 April 2021 Today History) - इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास (History) सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 26 अप्रैल को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास (History) के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए. 26 अप्रैल को साहित्य और सिनेमा को दोहरा नुकसान हुआ था.  इतिहास में 26 अप्रैल की तारीख कई वजह से महत्वपूर्ण है, जिनमें एक कारण यह है कि इसी दिन सिक्किम को भारतीय गणराज्य में शामिल किया गया और यह देश का 22वां राज्य बना.

और पढ़ें: युवाओं के लिए अच्छी खबर, SSC परीक्षा में फेल अभ्यार्थी भी पा सकेंगे नौकरी

आज की महत्वपूर्ण घटनाएं-

1654- यहूदियों को ब्राजील से निकाला गया.

1755- रूस का पहला विश्वविद्यालय राजधानी मॉस्को में खोला गया.

1828- यूनान की आजादी के समर्थन में रूस की तुर्की के खिलाफ युद्ध की घोषणा.

1903 - गांधी जी ने दक्षिण अफ्रीका में वकालत शुरू की और वहां ब्रिटिश इंडियन एसोसिएशन की स्थापना की.

1920- महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजम का निधन.

1959- क्यूबा ने पनामा पर आक्रमण किया.

1962 - अंतरिक्ष यान रेंजर-4 ने चांद की सतह पर कदम रखा. चांद तक पहुंचने वाला यह पहला अमेरिकी अंतरिक्ष यान था. तकनीकी गड़बड़ी के कारण इसका संपर्क पृथ्वी से टूट गया और यह चांद की सतह के चित्र नहीं भेज सका.

1964 - तंगांयिका और जंजीबार के विलय के बाद तंजानिया संयुक्त गणराज्य की स्थापना हुई और जूलियस न्येरेरे इसके प्रथम राष्ट्रपति बने.

1975- सिक्किम भारत का 22वां राज्य बना.

1986 - तत्कालीन सोवियत संघ के यूक्रेन प्रांत के चेरनोबिल में परमाणु हादसा हुआ, जिससे बड़ी मात्रा में रेडियोधर्मी विकीरण हुआ.

1990 - वीआरपी मेनन ने 463 घंटे तक लगातार डिस्को डांस करने का विश्व रिकार्ड अपने नाम किया.

2020 - देश में कोविड महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या 26 हजार के पार पहुंची. राज्यों ने कुछ दुकानें खोलने की अनुमति देकर लॉकडाउन की शर्तों में ढील देने की शुरुआत कर दी.