logo-image

NEET UG 2024 Registration: पंजीकरण से लेकर परीक्षा तक, यहां देखें नीट यूजी 2024 का पूरा शेड्यूल

NEET UG 2024: देशभर में मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित NEET UG 2024 (राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा) परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी हो गया है.

Updated on: 09 Feb 2024, 11:07 PM

नई दिल्ली :

NEET UG 2024 Applications: देशभर में मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित NEET UG 2024 (राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा) परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी हो गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इसके बाबत शुक्रवार को एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है, जिसमें सूचना दी गई है कि, परीक्षा के लिए 9 फरवरी से 9 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे. बता दें कि एनटीए ने पूर्व में ही परीक्षा 5 मई को आयोजित होने की घोषणा कर दी है. ज्ञात हो कि, ये परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी और तेलुगु समेत कुल 13 भाषाओं में पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाएगी.

इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने के लिए https://neet.nta.nic.in/ पर वीजिट कर सकते हैं. मालूम हो कि, सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1700 रुपये है, सामान्य ईडब्ल्यूएस/ओबीसी-एनसीएल उम्मीदवारों को 1600 रुपये और एससी, एसटी/विकलांग/तृतीय लिंग के उम्मीदवारों को 1000 रुपये का भुगतान करना होगा. 

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने और परीक्षा केंद्रों की जानकारी बाद में जारी की जाएगी. NEET परीक्षा 5 मई (रविवार) को दोपहर 2 बजे से शाम 5.20 बजे के बीच आयोजित की जाएगी. ज्ञात हो कि एनटीए हर साल एमबीबीएस, बीडीएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इस परीक्षा का आयोजन करता है.