logo-image

Tamil Nadu: फेक SBI बैंक की ब्रांच के जरिए किया गजब फर्जीवाडा, तीन लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार 

तमिलनाडु में फर्जी एसबीआई बैंक चला रहे थे और ये बैंक तीन महीने से चलाया जा रहा था. तमिलनाडुु पुलिस ने इन्‍हें गिरफ्तार किया है.

Updated on: 05 Jan 2024, 07:10 PM

नई दिल्ली:

अपराध से जुड़े चौंकाने वाले मामले सामने आ रहे हैं. एक मामला तमिलनाडु से आया है. यहां पर तीन लोगों ने मिलकर भारतीय स्‍टेट बैंक की फर्जी ब्रांच (SBI Branch) खोल डाली. बीते तीन माह से SBI की फर्जी ब्रांच चलाई जा रही थी. अब ये लोग तमिलनाडु पुलिस की गिरफ्त में हैं. तमिलनाडु पुलिस (Tamil Nadu Police)   ने बताया कि एक असामान्य अपराध में भाग लेने के आरोप में पन्रुति में तीन लोगों को पकड़ा गया है. तीन महीने से भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की डुप्लीकेट शाखा चल रही थी. गिरफ्तार किए लोगों में पूर्व बैंक कर्मचारी का बेटा भी शामिल है. 

तीनों ने अपना अपराध कबूल लिया

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने बताया कि तीनों ने अपना अपराध कबूल लिया है. इसका मास्टरमाइंड कमल बाबू था. बाबू के माता-पिता दोनों पूर्व बैंक कर्मचारी (Bank Employees) थे. उसके पिता की 10 साल पहले ही मृत्यु हो गई थी. वहीं मां दो साल पहले एक बैंक से रिटायर्ड हो चुकीं थीं. वहीं एक शख्स पन्रुति में एक प्रिंटिंग प्रेस चलाता है. तीसरा शख्स रबर स्‍टैम्‍प छापने का काम करता था. 

एक शख्स प्रिटिंग प्रेस चलाता था

तीन शख्सों में एक शख्स प्रिटिंग प्रेस चलाता था. जिसके यहां से बैंक से जुड़े सभी नकली चालान और अन्‍य दस्‍तावेज (Fake Documents) प्रिंट होते थे. इसके साथ रबर स्‍टैम्‍प वाली दुकान से बैंक के स्‍टैम्‍प आदि तैयार करके उपयोग किया जाता था. इस तरह से लोगों को शक नहीं होता था. 

ब्रांच मैनेजर से इसकी शिकायत की

नकली शाखा (Fake SBI Branch) संदेह के घेरे में तब आई जब एक ग्राहक ने असली एसबीआई शाखा के ब्रांच मैनेजर से इसकी शिकायत की. नई शाखा के बारे में जानने के बाद SBI जोनल अधिकारी भी हैरान रह गए. इसके बाद कार्यालय ने बैंक मैनेजर को इसकी सूचना दी. 

दो और एसबीआई ब्रांच पहले से मौजूद

हैरानी इस बात की जताई जा रही है कि जिस इलाके में इन्होने ब्रांच खोला, वहां पर पहले ही दो भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) के ब्रांच मौजूद थे. इसके बावजूद अपराधियों ने एक और ब्रांच को खोल दिया. आपको बता दें कि मैनेजर को भी केवल दो एसबीआई ब्रांच के बारे में मालूम था. तीसरी शाखा के बारे उनके पास किसी तरह का कोई दस्तावेज नहीं था. जब इस बात की सूचना बड़े अधिकारियों को मिली तो इसकी जांच करने के लिए उस जगह का दौरा किया. यह देखने में पूरी तरह से SBI ब्रांच लग रहा था. बात में अधिकारियों ने पुलिस को इसकी जानकारी दी. इसके बाद इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया.