logo-image

साइबर ठगों को किराये पर बैंक खाते उपलब्ध कराने वाले 7 गिरफ्तार, 100 करोड़ की ठगी

साईबर सेल थाना पुलिस ने साईबर ठगी करने वाले नाइजीरियन गैंग को बैंक खाते किराये पर देने वाले गैंग के 7 लोगो को गिरफ्तार किया.

Updated on: 04 Feb 2023, 10:35 PM

नोएडा:

साइबर सेल थाना पुलिस ने साइबर ठगी करने वाले नाइजीरियन गैंग को बैंक खाते किराये पर देने वाले गैंग के 7 लोगो को गिरफ्तार कर लिया है. पकड़े गए आरोपी बिछारवा गांव बदायूं के रहने वाले हैं. पुलिस की जांच मे खुलासा हुआ है कि इस गांव के ज्यादा तर लोग पकड़े गए आरोपियों को आपने आधार कार्ड पर बैंक खाते खुलवा कर किराये पर देते हैं. अभी तक इन आरोपियों द्वारा 500 बैंक खाते किराये पर दिए गए हैं, जिनसे करीब 100 करोड़ की ठगी की जा चुकी है.

इस गैंग से जुड़े नाइजीरियन ने एक रिटायर्ड डीआईजी को भी 8 लाख से ज्यादा की ठगी का शिकार बनाया है. पुलिस 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. आधार कार्ड बनाने की मशीन, 107 आधार कार्ड और पासबुक, दो लेपटॉप, एक प्रिंटर, 8 मोबाइल बरामद किए गए हैं. आरोपी ग्रामीणों को 8 फिसदी कमीशन का लालच दिया करते थे और उनके आधार कार्ड मे पता दिल्ली NCR का डाल कर बैंक खाते खुलवाते थे. 

ये भी पढ़ें: IRCTC Tourism: मात्र पांच हजार में तीन दिन घूमें उदयपुर! होटल के साथ फूड होगा फ्री  

इस तरह से करते थे साइबर ठगी 

बताया जा रहा है कि पकड़े गए आरोपी साइबर ठगी को अंजाम देने वाले नाइजीरियन गिरोह बैंक खाते के साथ सिम कार्ड भी देते थे. इसके बाद  नाइजीरिया के ठग इन सिम कार्ड से लोगों से संपर्क करते थे. इसके बाद ठगी के पैसों को इन  बैंक खातों में ट्रांसफर किया करते थे. गिरोह को खाता देने के एवज में आरोपी 20 हजार रुपये लिया करते थे. इसके साथ सिम कार्ड की कीमत भी लिया करते थे.

आरोपितों ने कुछ ऐसी भी बैंक लिए, जिन्हें पैसे की आवश्यकता होती थी. इन्हें पांच से दस हजार रुपये मिलते थे. इन खातों से राशि को निकालकर नाइजीरियन ठगों को दिया जाता था. इसके एवज में आठ प्रतिशत का कमीशन लिया जाता था.