logo-image

ना OTP.. ना कोई लिंक, बस एक गलत काॅल ने उड़ा दिए 1.50 लाख रुपये

महिला डॉक्टर अपॉइंटमेंट के लिए अस्पताल फोन करती है, तभी मैसेज आता है कि अकाउंट से 1.50 लाख रुपये कट गए हैं. जानिए कैसे बिना कोई लिंक, OTP इस बहुत बड़े ऑनलाइन फ्राॅड को अंजाम दिया गया.

Updated on: 16 Jul 2023, 07:41 AM

महाराष्ट्र:

एक गलत क्लिक और बैंक अकाउंट खाली! खबर मुंबई से है, जहां महिला के एक फोन काॅल ने उसकी जिंदगी भर की सेविंग बर्बाद कर दी. एक मैसेम, कुछ टास्क फाॅलो करने के बाद, देखते ही देखते उसे लाखों का चूना लग गया. दरअसल आजकल फ्रॉडस्टर नए-नए पैंतरों से ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं, ऐसा ही मामला पेश आया मुंबई की रहने वाली एक महिला के साथ, जब उसने डॉक्टर के अपॉइंटमेंट के लिए अस्पताल में फोन मिलाया, कुछ देर बात भी की, मगर तभी मोबाइल पर उसके बैंक खाते से 1.50 लाख कटने का मैसेज आता है...

ऑनलाइन घोटाले का शिकार हुई ये महिला मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) में एक प्राइवेट कंपनी में काम करती है. वारदात के दिन उसे चेंबूर के एक हॉस्पिटल में डॉक्टर से अपॉइंटमेंट की जरूरत थी. इसके लिए उसने गूगल का इस्तेमाल किया. पहले महिला ने गूगल पर हॉस्पिटल का नाम डाला, उसका एड्रेस निकाला और साथ ही हॉस्पिटल के लिए लिस्टेड नंबर भी निकाला. क्योंकि जानाकीर गूगल पर थी, उसे इस बात का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि शायद ये नंबर गलत भी हो सकता है. 

यूं लगी चपत...
उसने बिना कुछ सोचे-समझे, हॉस्पिटल के लिस्टेड नंबर पर फोन मिला दिया. उस तरफ से एक शक्स ने फोन रिसीव किया और उस महिला को हॉस्पिटल की टाइमिंग, डॉक्टर अपॉइंटमेंट से जुड़ी तमाम जानकारी साझा करने लगा. कुछ देर और यूं ही बात करने के बाद, वो उस महिला को झांसा देने लगा, जालसाज उस महिला को अपने जाल में फंसाने के लिए हेरफेर करने लगा. इसी बीच जब महिला ने अपॉइंटमेंट बुक करने की कोशिश की, तो फट से महिला के अकाउंट से 1.50 लाख रुपये लूट लिए गए.

दरअसल ये नंबर किसी साइबर ठग था, जिसने इस गूगल पर हॉस्पिटल के लिए लिस्टेड नंबर के तौर पर पोस्ट किया था. इंटरनेट की विशालता का फायदा उठाते हुए, उस साइबर क्रिमिनल ने महिला के साथ चंद मिनटों में लाखों की लूट की वारदात को अंजाम दे दिया. फिलहाल पुलिस इस मामले में जांच कर रही है, साथ ही सबको सलाह दी जा रही है कि इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए हमेशा अलर्ट रहें.