logo-image

कांग्रेस के स्टार प्रचारक 'मिर्ची बाबा' रेप के आरोप में गिरफ्तार, नशा देकर लूटी थी अस्मत

अपने बयानों और कृत्यों के लिये विवादों में रहने वाले वेराग्यानंद गिरी उर्फ मिर्ची बाबा को बलात्कार के आरोप में भोपाल पुलिस और ग्वालियर क्राइम ब्रांच ने गिरफ़्तार कर लिया है. मिर्ची बाबा पर आरोप है कि 17 जुलाई को एक महिला...

Updated on: 09 Aug 2022, 12:19 PM

highlights

  • मिर्ची बाबा ग्वालियर से गिरफ्तार
  • महिला को नशा देकर रेप का आरोप
  • बच्चा पैदा करने के नाम पर किया दुष्कर्म

भोपाल:

अपने बयानों और कृत्यों के लिये विवादों में रहने वाले वेराग्यानंद गिरी उर्फ मिर्ची बाबा को बलात्कार के आरोप में भोपाल पुलिस और ग्वालियर क्राइम ब्रांच ने गिरफ़्तार कर लिया है. मिर्ची बाबा पर आरोप है कि 17 जुलाई को एक महिला को बच्चा पैदा होने का तंत्र करवाने के लिए उन्होंने घर पर बुलाया. महिला नि:संतान होने की वजह से बाबा के संपर्क में आयी थी. मिर्ची बाबा के घर जब वो पहुंची, तब मिर्ची बाबा ने नशे की दवा देकर उसके साथ बलात्कार किया. बलात्कार के बाद बाबा ने महिला को किसी को न बताने को लेकर धमकी भी दी. बता दें कि मिर्ची बाबा कांग्रेस के लिये चुनाव प्रचार करते रहे हैं. कांग्रेस ने बाबा को उपचुनावों के दौरान स्टार प्रचारक भी बनाया था. कांग्रेस के कार्यक्रमों में कई मंचों पर बाबा देखे जा सकते हैं.

ग्वालियर के होटल से गिरफ्तार हुआ रेपिस्ट बाबा

जानकारी के अनुसार पीड़िता रायसेन की रहने वाली है. महिला की शादी को चार साल हो गए, लेकिन कोई बच्चा नहीं है. बाबा ने पूजा पाठ कराकर संतान होने का दावा किया था. भोपाल के महिला थाने में मामला दर्ज होने के बाद मिर्ची बाबा के ग्वालियर में होने की जानकारी मिली. जिसके बाद ग्वालियर क्राइम ब्रांच ने एक होटल से बाबा को गिरफ्तार कर लिया. ग्वालियर क्राइम ब्रांच ने मिर्ची बाबा को गिरफ़्तार कर भोपाल पुलिस को सौंप दिया है. भोपाल पुलिस बाबा से पूछताछ कर रही है.

ये भी पढ़ें: शिंदे कैबिनेट: 18 मंत्रियों का शपथ ग्रहण, अब्दुल सत्तार इकलौते मुस्लिम मंत्री

बाबा और विवाद, चोली-दामन सा साथ

मिर्ची बाबा ने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के 2019 में लोकसभा चुनाव हारने पर आत्मदाह की बात कही थी. बाबा ने इसके बाद जल समाधि लेने के लिये पुलिस से अनुमति मांगकर विवाद खड़ा किया था. वो गौवंश की रक्षा के लिये सत्याग्रह कर चुके हैं.  पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिग्विजय सिंह से अच्छे संबंध हैं. कमलनाथ ने ही बाबा का सत्याग्रह समाप्त करवाया था. उन्होंने हिन्दू देवी-देवताओं का अपमान करने वाले फिल्मकारों का सिर काटकर लाने पर 20 लाख के ईनाम की भी घोषणा की थी. एक बार तो वो कांग्रेस के मंच पर जगह न मिलने की वजह से धरने पर बैठ गये थे. वो केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर भी विवादास्पद बयान दे चुके हैं.