logo-image

ISIS के ऑनलाइन आतंक की पाठशाला का सबसे खतरनाक स्टूडेंट है मुर्तजा

इंटेलीजेंस एजेंसियों की पूछताछ से एक के बाद एक सनसनीखेज खुलासे हो रहे हैं. आईआईटी जैसे संस्थान से केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री लेने वाला मुर्तजा खतरनाक आतंकी सगंठन आईएसआईएस के ऑनलाइन आतंक की पाठशाला का सबसे खतरनाक स्टूडेंट दिख रहा है.

Updated on: 07 Apr 2022, 05:02 PM

नई दिल्ली:

इंटेलीजेंस एजेंसियों की पूछताछ से एक के बाद एक सनसनीखेज खुलासे हो रहे हैं. आईआईटी जैसे संस्थान से केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री लेने वाला मुर्तजा खतरनाक आतंकी सगंठन आईएसआईएस के ऑनलाइन आतंक की पाठशाला का सबसे खतरनाक स्टूडेंट दिख रहा है. दांव लेकर गोरखनाथ मठ में सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों पर जानलेवा हमला करने वाले मुर्तजा और आतंक के रिश्ते की एक से एक सनसनीखेज कहानी सामने आ रही है. पूछताछ में पता चला है कि दो साल पहले से नहीं बल्कि 2013-14 से ही आईएसआईएस के ऑनलाइन अभियान से रेडीक्लाईज्ड हो चुका था मुर्तजा. जांच एजेंसियों को मिली जानकारी के मुताबिक, शफीअर्मार उर्फ युसुफ अल हिंदी के संपर्क में मुर्तजा था और रेडीक्लाईज्ड होने के बाद वो सीधे सीरिया जाकर जंग लड़ना चाह रहा था. 

बगदादी की तथाकथित खिलाफत में शामिल होने के मुर्तजा उसी वक्त से कोशिशे आरंभ कर दी थीं. सीरिया में जाकर जंग में शामिल होने के रास्ते की तलाश के लिए उसने उमरा के लिए वीजा हासिल किया. दुबई के रास्ते उसने पूरी कोशिश की वो सीरिया जा सके लेकिन कोई रास्ता न मिलने के चलते वो वापस लौट आया और यही से फिर से सीरिया के आतंकियों से संपर्क करने लगा.  इसके चलते वो कई जिहाद में शामिल बांग्लादेशी महिला जिहादियों के संपर्क में भी आया.

जांच में एक नाम सामने आया है और वो नाम है शर्मीनाबेगम. जांच एजेसियों को मिली जानकारी के मुताबिक ये बांग्लादेश की रहने वाली है और बांग्लादेश से सीरिया जिहाद में हिस्सा लेने पहुंची थी और अभी भी सीरिया में प्रिजनर्स कैंप में रह रही है. अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड से कई पेमेंट उसने सीरिया में भेजे. हाल ही में 2020 में पे पाल के जरिये 5800 यूरो जर्मनी में एक एकाउंट में भेजे.
 
आनलाइन एक्टिविटी से मुर्तजा लगातार ऑनलाइन हथियारों के लिए सर्च करता रहा. सबसे सनसनीखेज जानकारी के तौर पर पता चला कि मिसाइल टेक्नोलॉजी का पूरा सर्च का रिकॉर्ड भी मिल रहा है. जानकारी के मुताबिक मिसाइल को कैसे बनाया जा सकता है इसका पूरा डिटेल्स मुर्तजा ने हासिल किया था.
 
ऑनलाइन गतिविधियों के चलते जांच एजेंसियों के राडार पर आए मुर्तजा को इस बात का अहसास हो गया था कि उस पर एजेंसियों की निगाह पड़ गई है तो उसने आनन-फानन में नेपाल जाने का फैसला किया और फिर वहीं से उसने ये प्लान बनाया कि वो एक बड़ी वारदात कर अपने कॉज को दुनिया के सामने ला सकता है. अभी पूछताछ करने वाले लोगों से जिहाद के बारे में ही बात करता रहा है. साथ ही कह रहा है कि मेरे जैसे और भी बहुत है आप कितनों को पकड पाओगे.