logo-image

Laxmi N Mittal's Birthday : दिग्गज बिजनेसमैन लक्ष्मी मित्तल का कल है जन्मदिन, क्या आप जानते हैं उनके बारे में?

कौन हैं लक्ष्मी मित्तल? कल भारत के 15वें सबसे अमीर शख्स लक्ष्मी मित्तल का जन्मदिन है. आप उनके बारे में कितना जानते हैं?

Updated on: 14 Jun 2023, 06:07 PM

highlights

  • अमीरों की लिस्ट में 15वें नंबर पर आते हैं
  • यह 17.8 अरब डॉलर है
  • सबसे वैश्विक स्टील निर्माता बना हुआ है

नई दिल्ली:

लक्ष्मी एन मित्तल फरवरी 2021 से आर्सेलर मित्तल के कार्यकारी अध्यक्ष पद हैं. वह पहले आर्सेलर मित्तल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे. वह एक प्रसिद्ध वैश्विक व्यवसायी हैं जो विभिन्न सलाहकार परिषदों के बोर्डों में कार्यरत हैं, और शिक्षा और बाल स्वास्थ्य के क्षेत्र में सक्रिय परोपकारी हैं. आपको बता दें कि श्री मित्तल का जन्म 1950 में राजस्थान के सादुलपुर में हुआ था. उन्होंने कोलकाता के सेंट जेवियर्स कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, जहां उन्होंने वाणिज्य स्नातक (Bachelor of Commerce) की उपाधि प्राप्त की.

इस खबर को पढ़ें- जानिए क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस? क्या है पूरा इतिहास, जानिए यहां

दुनिया में सबसे बड़ा स्टील निर्माता
भारत में अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, श्री मित्तल ने 1976 में इंडोनेशिया जाने से पहले भारत में अपने परिवार के इस्पात निर्माण व्यवसाय में काम करना शुरू किया और एक छोटी स्टील कंपनी स्थापित की जो समय के साथ दुनिया की अग्रणी इस्पात और खनन कंपनी आर्सेलर मित्तल बन गई और दुनिया की अग्रणी औद्योगिक कंपनियों में से एक है. उन्हें उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, यूरोप, दक्षिण अफ्रीका और सीआईएस में कई अधिग्रहणों को आगे बढ़ाने और सफलतापूर्वक एकीकृत करने के लिए एक अधिक समेकित और वैश्विक मॉडल की ओर इस्पात उद्योग के पुनर्गठन में निभाई गई भूमिका के लिए व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है. आज आर्सेलर मित्तल सबसे बड़ा और सबसे वैश्विक स्टील निर्माता बना हुआ है.

कल है लक्ष्मी एन मित्तल का बर्थ डे
आपके दिमाग में यह सवाल चल रहा होगा कि हमने आपको मित्तल के बारे में इतना कुछ क्यों बताया? लक्ष्मी एन मित्तल का जन्मदिन 15 जून को होता है यानी कल उनका जन्मदिन है. लक्ष्मी मित्तल कल 73 साल के हो जाएंगे. फोर्ब्स के मुताबिक, लक्ष्मी मित्तल भारत में अमीरों की लिस्ट में 15वें नंबर पर आते हैं. उनकी मौजूदा संपत्ति की बात करें तो यह 17.8 अरब डॉलर है.