logo-image

EPFO वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब इस तारीख तक पेंशन के लिए आवेदन कर पायेंगे

EPFO higher pension: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के लिए आवेदन करने वालों के लिए खुशखबरी है.  ईपीएफओ में आवेदन भेजने के लिए तारीखों को बढ़ा  दिया गया है. जारी किये गये है नये नोटिफिकेशन के मुताबिक अब कर्मचारी 3 मई 2023 तक आवेदन कर पायेंगे और इसक

Updated on: 27 Feb 2023, 04:56 PM

highlights

  • EPFO के आवेदन की तारीख बढ़ी
  • कर्मचारी 3 मई तक कर सकेंगे आवेदन
  • पहले 3 मार्च तक की तारीख

नई दिल्ली:

EPFO higher pension: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के लिए आवेदन करने वालों के लिए खुशखबरी है.  ईपीएफओ में आवेदन भेजने के लिए तारीखों को बढ़ा  दिया गया है. जारी किये गये है नये नोटिफिकेशन के मुताबिक अब कर्मचारी 3 मई 2023 तक आवेदन कर पायेंगे और इसका लाभ ले पायेंगे. जानकारी के मुताबिक ये पहले 3 मार्च 2023 था. खबर सामने आने के बाद कर्मचारियों के बीच खुशखबरी फैल गई है और जो भी आवेदन करना चाहते है वो इसके आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते है और हायर पेंशन का लाभ उठा सकते हैं.

जानकारी के मुताबिक इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने 4 नवंबर, 2022 को अपने आदेश में ईपीएफओ को सभी योग्य सदस्यों को उच्च पेंशन का विकल्प चुनने के लिए चार महीने का समय देने का आदेश दिया था. जिसके बाद से ही ईपीएफओ को तारीख बढ़ाने का दबाव था. उच्च पेंशन का विकल्प चुनने की चार महीने की अवधि शीर्ष अदालत के आदेश के मद्देनजर तीन मार्च, 2023 को समाप्त होनी थी. इस प्रकार, सदस्यों के बीच यह आशंका थी कि समय सीमा 3 मार्च, 2023 को समाप्त हो जाएगी. लेकिन अब वो आवेदन कर पायेंगे.

आपकी जानकारी के लिए आज आपको बतायेंगे की आपको ये चुनना चाहिए की नहीं

ईपीएस  चुनने से पहले ये जान लें कि ये आपके लिए जरूरी है कि नहीं. अगर आपके पास रिटारमेंट से संबंधित कोई प्लान है जैसे निजी पेंशन, लांग टर्म निवेश है तो ये आपके लिए फायदेमंद नहीं होगा और आपके पास इस तरह के कोई प्लान नहीं है तो ईपीस अवश्य लें. ये आपके रिटारमेंट के समय एकमुश्त बड़ी रकम प्रदान करेगा. ये आपके भविष्य के प्लान पर निर्भर करता है इसलिए इसको चुनने अच्छा से पहले किसी वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर लें. ये उनलोगों के लिए फायदेमंद साबित होगा जो हर महीने बड़ी राशि चाहते हैं लेकिन रिटायरमेंट पर बड़ी राशि नहीं चाहते हैं. ये हायर पेंशन कंट्रीब्यूशन मंथली पेंशन राशि में लगातार वृद्धि करता रहेगा.