logo-image

Stock Market Updates: ईरान-इजरायल संघर्ष के बीच शेयर बाजार धड़ाम, सेंसेक्स 600 अंक गिरा, निफ्टी 21,850 से नीचे

Stock Market Updates: शेयर बाजार में गिरावट का दौर जारी है. शुक्रवार को बाजार के प्रमुख इंडेक्स में भारी गिरावट देखने को मिली.

Updated on: 19 Apr 2024, 11:50 AM

highlights

  • शेयर बाजार में भारी गिरावट
  • 599 अंक गिरा बीएसई सेंसेक्स
  • निफ्टी 21,822 अंक से नीचे

नई दिल्ली:

Stock Market Today: भारतीय शेयर बाजार में गुरुवार के बाद शुक्रवार को भी भारी गिरावट देखने को मिल रही है. बाजार के प्रमुख बेंचमार्क सूचकांकों में भारी गिरावट देखने को मिली. इसी के साथ भारतीय बाजार लगातार पांचवें दिन गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. दरअसल, मध्य पूर्व के देशों ईरान और इजरायल के बीच चल रहे संघर्ष के चलते पिछले कई दिनों से भारतीय बाजार लगातार गिर रहा है. जिससे निवेशकों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है. शुक्रवार को एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 599 अंक या 0.8 प्रतिशत गिरकर 71,890 के स्तर पर आ गया. जबकि निफ्टी 50 174 अंक या 0.79 प्रतिशत की गिरावट के साथ 21,822 के स्तर पर आ गया.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: विश्व की सबसे छोटे कद वाली महिला ने डाला वोट, की वोट डालने की अपील

सेंसेक्स के 30 में से 28 शेयरों में गिरावट

सेंसेक्स के 30 में से 28 शेयरों में आज गिरावट बनी हुई है. जबकि निफ्टी के 50 में से 44 शेयर आज गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. बीपीसीएल, एचपीसीएल, बजाज ऑटो, इंफोसिस, एक्सिस बैंक, एलएंडटी, नेस्ले इंडिया, एसबीआई लाइफ, एलटीआई माइंडट्री, टीसीएस, एचसीएल टेक, इंडसइंड बैंक, पावर ग्रिड और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शेयरों में आज 1 फीसदी से लेकर 2.5 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024 Voting Live: UP में सुबह 9 बजे तक 12.66 तो पश्चिम बंगाल 15.09 प्रतिशत मतदान, 102 सीटों के लिए वोटिंग जारी

व्यापक बाजारों में, बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में 1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. जिन शेयरों में सबसे ज्यादा बिकवाली देखने को मिली उसमें निफ्टी पीएसयू बैंक (1.7 फीसदी नीचे), मीडिया (1.4 फीसदी नीचे) और आईटी (1.2 फीसदी नीचे) को घाटा हुआ है.

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार डॉ. वी के विजयकुमार का कहना है कि ईरान-इज़राइल तनाव बढ़ने की आशंका की रिपोर्ट ने बाज़ारों में डर का माहौल है. एशियाई बाजारों में स्पष्ट कमजोरी और अमेरिकी वायदा में तेज कटौती इक्विटी बाजारों में बढ़ी घबराहट को दर्शाती है.

ये भी पढ़ें: Prominent Candidate Voting: नितिन गडकरी से लेकर अगाथा संगमा तक इन दिग्गजों ने डाले अपने वोट