logo-image

Stock Market Record: एक बार फिर शेयर मार्केट ने रचा इतिहास, रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा निफ्टी

Stock Market Record: शेयर धारकों के लिए बुधवार का दिन खुशियों के साथ आया, शेयर बाजार ने रचा इतिहास,रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुला मार्केट

Updated on: 21 Feb 2024, 11:38 AM

New Delhi:

Stock Market Record: शेयर मार्केट में निवेश करने वालों के लिए यह हफ्ता काफी अच्छा साबित हुआ है. अब तक मार्केट ने अच्छे संकेत दिए हैं वहीं बुधवार को शेयर मार्केट ने ना सिर्फ अच्छे संकेत दिए बल्कि इतिहास भी रच दिया है. जी हां शेयर मार्केट ने रिकॉर्ड ओपनिंग हाई लेवल को टच किया है. निफ्टी ने पहली बार 22248 के लेवल को छुआ है. यह अब तक का निफ्टी का सबसे हाई लेवल बताया जा रहा है. इस लेवल ने निवेशकों की बल्ले-बल्ले कर दी है. इसके साथ ही पीएसयू, ऑटो सेक्टर में भी तेजी देखने को मिली है. 

शेयर बाजार के सपोर्ट के चलते जिन लोगों को बैंकिंग और ऑटो सेक्टर में निवेश किया है उनके लिए बुधवार का दिन अच्छी खबर के साथ हुआ. यहां पर लोगों को अपने शेयर्स में 1 से 5 फीसदी तक का उछाल देखने को मिला. इसके अलावा आईटी और मीडिया शेयरों में कुछ गिरावट देखने को मिली है. हालांकि आगे इनमें बढ़त देखने को मिल सकती है. 

यह भी पढ़ें - Petrol Diesel Prices Today: वैश्विक बाजार में सस्ता हुआ क्रूड ऑयल, इन शहरों में बदली तेल की कीमतें

स्मॉल और मिड कैप में मजबूती
शेयर मार्केट एक्सपर्ट्स की मानें तो मौजूदा समय में स्मॉल और मिड कैप दोनों ही मजबूत दिखाई दे रहे हैं. इसका सीधा संकेत है कि भारतीय शेयर बाजार फिलहाल अपनी स्ट्रॉन्ग पोजिशन में है जो निवेशकों या शेयर धारकों के लिए एक सकारात्मक संकेत भी है. 

इससे पहले सुबह जब मार्केट ओपन हुआ तो निफ्टी ने रिकॉर्ड ऊंचाई को छू कर निवेशकों के चेहरों पर मुस्काल ला दी. इसने 51.90 अंक या 0.23 प्रतिशत की तेजी के साथ पहली बार 22248 पर शुरुआत की. वहीं BSE का सेंसेक्स भी 210.08 अंक यानी 0.29 परसेंट के साथ ऊंचाई पर 73267 के नंबर पर साथ खुला. 

निफ्टी के 60 फीसदी शेयरों में तेजी
बुधवार यानी 21 फरवरी को निफ्टी के ज्यादातर शेयरों में तेजी देखने को मिली. निफ्टी 50 के 60 फीसदी यानी 31 शेयरों में बढ़त ने निवेशकों को खुश होने का मौका दिया है. हालांकि 19 शेयरों में गिरावट ने कुछ शेयर धारकों को निराश भी किया है. एडवांस डेक्लाइन की बात की जाए तो एनएसई पर चढ़ने वाले शेयरों में 1478 शेयर है जबकि गिरने वाले 652 शेयर हैं. 

यह भी पढ़ें - Paytm Axis Partnership: पेटीएम ने एक्सिस बैंक के साथ मिलाया हाथ, लोगों की मिलेगी सुविधा

बता दें कि एनएसई पर 2215 कुल शेयर ट्रेड कर रहे हैं, इनमें से 68 शेयर में अपर सर्किट देखने को मिल रहा है वहीं 107 शेयर ऐसे भी है जिन्होंने अपने 52 हफ्तों के हाई को क्रॉस किया है. वहीं सेंसेक्स में भी शेयरों की स्थिति बेहतर देखी जा सकती है.