logo-image

Repo Rate: रिजर्व बैंक ने पांचवीं बार फिर बढ़ाया रेपो रेट, अब बढ़कर हुआ इतना

RBI Monetary Policy Meeting

Updated on: 07 Dec 2022, 10:36 AM

highlights

  • Repo Rate 5.90% से बढ़कर अब 6.25% हुई
  • SDF RATE 6% और  MSF RATE 6.5% हुई
  • अगले 4 महीने तक महंगाई 4 फीसदी से ज्यादा की संभावना 
  • FY23 में GDP Growth 6.8% रहने की संभावना - RBI Gov

नई दिल्ली:

RBI Monetary Policy Meeting: भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक में एक बार फिर रेपो रेट को बढ़ाने का फैसला हुआ है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के मुताबिक केंद्रीय बैंक ने इस बार रेपो रेट में 0.35 पॉइंट्स का इजाफा किया है. जिसके बाद रेपो रेट बढ़कर 6.25 फीसदी हो गई. बता दें यह पांचवीं बार है जब रेपो रेट में इजाफा देखने को मिला इससे पहले चार बार महंगाई को काबू करने के लिए  रेपो रेट में बढ़ोतरी हो चुकी है.

आखिरी बार 30 सितंबर को मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक में रेपो रेट को बढ़ाया गया था.  तब रेपो रेट में 50 बेसिस पॉइंट का इजाफा हुआ था.दरअसल आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में  मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक बीते सोमवार से शुरू हुई थी. तीन दिवसीय इस मीटिंग के बाद आज रेपो रेट में इजाफे का ऐलान हुआ है. मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी के 6 सदस्यों में से 5 सदस्यों ने रेपो रेट बढ़ाने को लेकर अपनी सहमति दर्ज करवाई थी. हालांकि विशेषज्ञों द्वारा पहले से यह माना जा रहा था कि रेपो रेट को इस बार कम दर से बढ़ाया जाएगा.

लोन लेना हो जाएगा ग्राहकों के लिए महंगा

बता दें आरबीआई के इस फैसले के बाद से ग्राहकों के लिए बैंकों से लोन लेना महंगा हो जाएगा. रेपो रेट बढ़ने से ग्राहकों के लिए लोन लेने पर महंगे ईएमआई का बोझ बढ़ जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः Petrol Diesel: कच्चे तेल की कीमतों में जबरदस्त गिरावट! जारी हुई पेट्रोल- डीजल की नई कीमतें

जीडीपी रेट को लेकर क्या बोल शक्तिकांत दास

इसके साथ ही आरबीआई गवर्नर ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट का अनुमान भी लगाया है. शक्तिकांत दास के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों के बावजूद भारत का विकास संतुलित बना हुआ है. उनके मुताबित वित्त वर्ष 2022-23 के लिए भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट 6.8 फीसदी रहने का अनुमान है.