logo-image

Stock Market: शेयर बाजार के निवेशकों के लिए खुशखबरी, SEBI ने किया बड़ा ऐलान, जानें क्या हैं नियम 

Stock Market: मार्केट रेगुलेटरी संस्था SEBI ने बड़ा बदलाव किया है. सेम डे सेटलमेंट लागू करने को लेकर कंसल्टेशन पेपर जारी किए हैं

Updated on: 23 Dec 2023, 07:05 PM

नई दिल्ली:

Stock Market: शेयर बाजार के निवेशों के लिए अच्छी खबर है. मार्केट रेगुलेटरी संस्था SEBI ने बदलाव किया है. उसने सेम डे सेटलमेंट लागू करने को लेकर कंसल्टेशन पेपर जारी किए हैं. इस तरह से निवेशकों को बड़ा लाभ होगा. इस तरह से शेयर बेचने के बाद आपके अकाउंट में जल्द पैसे आ जाएंगे. आपको अधिक इंतजार नहीं करना होगा. इसके साथ उसी दिन शेयर डीमैट अकाउंट में ट्रांसफर भी हो जाएंगे.  सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया ने 2 फेज में सेटलमेंट (T+0) और इंस्टेंट सेटलमेंट का प्रस्ताव रखा है. SEBI के इस प्रस्ताव पर आम लोगों से 12 जनवरी तक राय मांगी है. शॉर्ट टाइम सेटलमेंट को लेकर यह प्रक्रिया मौजूदा T+1 साइकल ऑफ सेटलमेंट के संग एक विकल्प की तरह होगा. 

ये भी पढ़ें: शिवराज सिंह ने BJP के इस कार्यकर्ता को अपने हाथों से पहनाए जूते, जानें क्या है वजह?

जानें SEBI की योजना क्या है 

कुछ दिन पहले SEBI के प्रमुख माधुरी पुरी बुच ने कहा था कि मार्केट रेगुलेटर ट्रेड सेटलमेंट नियम में बदलाव की तैयार हो रही है. बुच का कहना है ​कि हम अगले वर्ष मार्च (2024) तक ट्रेड सेटलमेंट के वक्त को कम करेंगे. इसे घंटे तक करने का इरादा है. इसके बाद अक्टूबर 2024 तक तुरंत ट्रेड सेटलमेंट लागू करने की दिशा में काम हो  रहा है. 

निवेशकों को बड़ा लाभ होगा

SEBI की ओर से जारी कंसल्टेशन पेपर में कहा गया है कि ‘T+0’ और इंस्टेंट सेटलमेंट को लागू किया जाता है तो बाजार में लिक्विडिटी की प्रोब्लम नहीं होने वाली है. निवेशको के पास T+1 के साथ T+0 और इंस्टेंट सेटलमेंट का विकल्प भी मौजूद होगा.

ये भी पढ़ें:  Delhi Air Pollution: दिल्ली में बीएस-III पेट्रोल और बीएस-IV डीजल वाहनों पर रोक

खरीदार को शेयर और उसी दिन विक्रेता को फंड मिल जाएगा

गौरतलब ​है कि T+0 सेटलमेंट से खरीदार को शेयर और उसी दिन विक्रेता को फंड मिल जाएगा. इसके साथ इंस्टेंट सेटलमेंट में जल्द शेयर मिलेंगे औैर सेलर्स को फंड मिलेगा. सेबी ने T+0 लागू करने को लेकर मार्च 2024 का वक्त तय किया था. वहीं इंस्टेंट सेटलमेंट को एक वर्ष में लाने का फैसला किया गया है. इस साल जनवरी में T+1 का सेटलमेंट सिस्टम पूरी तरह से अमल में लाने का प्रयास होगा.