logo-image

RBI MPC Meeting: नहीं बढ़ेगी EMI, रेपो रेट में बदलाव नहीं, ब्याज दरें 6.5% पर बरकरार

RBI MPC Meeting: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत ने मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि नीतिगत दर रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत पर कायम रखने का फैसला लिया गया है. 

Updated on: 06 Oct 2023, 10:41 AM

New Delhi:

RBI MPC Meeting Live Updates: देश के केंद्रीय बैंक (RBI)  ने लगातार चौथी बार ब्याज दरों को 6.5 प्रतिशत रखने का फैसला किया है. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज यानी शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि RBI की मौद्रिक नीति समिति ने रेपो रेट 6.50% पर अपरिवर्तित रखने का निर्णय लिया है. शक्तिकांत ने मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि नीतिगत दर रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत पर कायम रखने का फैसला लिया गया है. 

यह खबर भी पढ़ें- World Cup: भारतीय टीम को बड़ा झटका, बल्लेबाज शुभमन गिल डेंगू पॉजिटिव

GDP वृद्धि 6.6% रहने का अनुमान

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए वर्तमान वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए वास्तविक GDP वृद्धि 6.5% अनुमानित है... अगले वित्तीय वर्ष 2024 -25 की पहली तिमाही के लिए वास्तविक GDP वृद्धि 6.6% रहने का अनुमान है. RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि 2023-24 के लिए CPI मुद्रास्फीति 5.4% रहने का अनुमान है. शक्तिकांत दास ने कहा कि वर्तमान वित्त वर्ष की पहली तिमाही में सकल मुद्रास्फीति घटकर 4.6% हो गई, जबकि पिछले साल की पहली तिमाही में यह 7.3% थी. 

यह खबर भी पढ़ें- Weather Update Today: दिल्ली में तेजी से बढ़ेगी ठंड, इन राज्यों में होगी भारी बारिश

क्या है रेपो रेट

दरअसल, रेपो एक तरह की ब्याज दर है, जिस पर कमर्शियल बैंक अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से लोन लेते हैं. वहीं, आरबीआई मुद्रास्फीति को कंट्रोल करन के लिए इसका उपयोग करता है.