logo-image

भारतीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, वेतन में 9.7 प्रतिशत तक इंक्रीमेंट होने की उम्मीद

पिछले साल के मुकाबले इस बार भारतीय कर्मचारियों के वेतन में ज्यादा बढ़ोत्तरी हो सकता है.

Updated on: 06 Mar 2019, 12:28 PM

नई दिल्ली:

पिछले साल के मुकाबले इस बार भारतीय कर्मचारियों के वेतन में ज्यादा बढ़ोत्तरी हो सकता है. एचआर कंसल्टेंसी कंपनी इयॉन के सालाना सर्वे के मुताबिक, इस साल भारतीय कर्मियों के वेतन में 9.7 प्रतिशत इंक्रीमेंट होने की उम्मीद है, जो पिछले साल के मुकाबले थाड़ा ज्यादा है. टॉप परफॉर्मरों को 15.6 फीसदी तक का इंक्रीमेंट मिलने की उम्मीद है. 

यह भी पढ़ें ः अयोध्या भूमि विवाद पर चली सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा, हम अतीत में नहीं जाना चाहते हैं. जानें ये 10 बड़ी बातें

कंपनियों को पूरी उम्मीद है कि इस साल घरेलू मांग में इजाफा होगा और कम महंगाई के दम पर अर्थव्यवस्था की रफ्तार मजबूत रहेगी. बता दें कि पिछले साल सर्वे में 9.5 फीसदी इंक्रीमेंट का अनुमान लगाया गया था. इस बार भी भारत एशिया प्रशांत क्षेत्र में वेतन वृद्धि के मामले में सबसे ऊपर बना रहेगा. रूस में जहां वेतन में 7.2 फीसदी का इजाफा होने की उम्मीद है, वहीं दक्षिण अफ्रीका के कर्मचारियों को 6.7 फीसद का इंक्रीमेंट मिल सकता है. ब्राजील में 5.8 फीसद, अमेरिका में 3.1 फीसद, ऑस्ट्रेलिया में 3 फीसद और ब्रिटेन में 2.9 फीसद इंक्रीमेंट हो सकती है.

यह भी पढ़ें ः आकाश-श्लोका की शादी से पहले वायरल हो रहा ये VIDEO, आपने देखा क्या?

रिपोर्ट के मुताबिक, कंज्यूमर इंटरनेट कंपनियां, प्रोफेशनल सर्विसेज, लाइफ साइंस, कंज्यूमर प्रॉडक्ट्स और ऑटोमोटिव/व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग में दोहरे अंक में ग्रोथ दर्ज की गई है. साथ ही बेहतर प्रदर्शन करने वाले कर्मचारी और औसत प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों के वेतन में 1.9 गुने का अंतर देखने को मिल सकता है. नौकरी छोड़ने की दर को लेकर सर्वे में कहा गया है कि इसमें गिरावट आई है. 2014-15 में यह 18.1 फीसद थी, जो 2018-19 में कम होकर 15.8 फीसदी हो गई है.