logo-image

रसोई गैस के बाद अब आटे की कीमत रुलाएगी, आम आदमी का जीना होगा दुश्वार

Wheat Price Hike 2022: आटा ही नहीं आटे के इस्तेमाल से बनने वाली चीजें ब्रेड बिस्किट की कीमतें भी आने वाले दिनों में आपको मोटी रकम की चपत लगाते नजर आएगी. यानि पहले के मुकाबले कीमतों के बढ़ने से ज्यादा पैसे जेब से निकालने होंगे.

Updated on: 10 May 2022, 08:33 AM

highlights

  • शनिवार को देश भर में आटे का एवरेज रिटेल प्राइस 32.78 प्रति किलो
  • साल की शुरूआत में गेंहू की कीमतों में 46 प्रतिशत का जबरदस्त उछाल

नई दिल्ली:

Wheat Price Hike 2022: महंगाई ने आम आदमी की रसोई पर पूरी तरह कब्जा कर लिया है. जहां पहले रसोईघर में गैस सिंलेडर के दामों ने रुलाया वहीं अब आटे की कीमत पर भी महंगाई की नजर लगने वाली है. आटा ही नहीं आटे के इस्तेमाल से बनने वाली चीजें ब्रेड बिस्किट की कीमतें भी आने वाले दिनों में आपको मोटी रकम की चपत लगाते नजर आएगी. यानि पहले के मुकाबले कीमतों के बढ़ने से ज्यादा पैसे जेब से निकालने होंगे. हालांकि सरकार ने कीमतों के बढ़ने की अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन जानकारों कीमतों में उछाल की पूरी आशंकाए देख रहे हैं.

गेंहू की कीमत में उबाल
आटा और आटे से बनने वाली चीजों के मंहगे होने की आशंका गेंहू की कीमतों में उछाल माना जा रहा है. दरअसल गेंहू इस समय  बाजारों में एमएसपी से 20 प्रतिशत ज्यादा कीमत पर बिक रहा है. वहीं कीमतों में उछाल का ये दौर साल के शुरूआत से ही देखने को मिलने लगा था.

यह भी पढ़ेंः रिकॉर्ड निचले स्तर पर गिरा रुपया, 77 रुपए 50 पैसे हुई एक डॉलर की कीमत

इस साल की शुरूआत में गेंहू की कीमतों में 46 प्रतिशत का जबरदस्त उछाल आया था. गेंहू की कीमतों में उछाल के बाद पहले ही आटे की कीमत 12 सालों के रिकॉर्ड को तोड़ चुकी है. बीते महीने अप्रैल में 1 किलो आटे का भाव 32 रुपये था. राज्य नागरिक आपूर्ति विभाग (the state civil supplies department) की  भारतीय खाद्य निगम (Food Corporation of India) को पेश रिपोर्ट बताती है कि बीते शनिवार को देश भर में आटे का एवरेज रिटेल प्राइस 32.78 प्रति किलो रहा. पिछले साल के मुकाबले कीमतों में ये 9 प्रतिशत से भी ज्यादा का इजाफा था. बीते साल आटे का एवरेज रिटेल प्राइस 30.03 प्रति किलो था. 

कितनी महंगाई की आंशका
गेंहू के दामों में उछाल के बाद माना जा रहा है कि आटे और आटे से बने सामान ब्रेड और बिस्किट की कीमतों में 10 से 15 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिलेगा. कीमतों में तेजी का दौर आने वाले महीनों में देखने को मिल सकता है.