logo-image

Crude Oil: मध्य पूर्व में तनाव के बीच बढ़े क्रूड ऑयल के दाम, 100 डॉलर के पार जा सकता है कच्चा तेल

Crude Oil Price Hike: कच्चे तेल की कीमतों में इजाफा जारी है. इस बीच ईरान और इजरायल के बीच युद्ध की आहट से कच्चे तेल की कीमतों में भारी उछाल आने की संभावना है.

Updated on: 14 Apr 2024, 12:15 PM

highlights

  • 100 डॉलर के पास जा सकता है कच्चा तेल
  • ईरान-इजरायल के बीत तनाव से पड़ सकता है असर
  • भारत में महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल

नई दिल्ली:

Crude Oil Price Hike: मध्य पूर्व में एक बार फिर से तनाव पैदा हो गया है. इसी के साथ क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतों में एक बार फिर से उछाल आने की संभावना जताई जा रही है. पिछले दो सप्ताह से कच्चे तेल की कीमतों में लगातार उछाल हो रहा है. अब ईरान और इजरायल के बीच पैदा हुए तनाव के बाद ऐसा माना जा रहा है कि क्रूड ऑयल के दाम 100 डॉलर प्रति बैरल के पार जा सकते हैं. ईरान ने इजरायल पर शनिवार रात देर रात मिसाइल और ड्रोन से हमला किया. हालांकि इस हमले में अभी तक किसी भी प्रकार के जान या माल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है लेकिन दोनों देशों के तनाव के चलते क्रूड ऑयल की कीमतों पर इसका असर जरूर पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: Iran Israel War: ईरान ने किया इजरायल पर हमला, दागी 200 से ज्यादा मिसाइलें और ड्रोन

आज भी बढ़े क्रूड ऑयल के दाम

पिछले कई दिनों से क्रूड ऑयल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है. रविवार (14 अप्रैल) को भी कच्चे तेल की कीमतों में उछाल दर्ज किया गया. जहां डब्ल्यूटीआई क्रड के दाम 0.75 प्रतिशत यानी 0.64 डॉलर उछाल के साथ 85.66 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए. जबकि ब्रेंट क्रूड के दाम 0.79 प्रतिशत यानी 0.71 डॉलर उछलकर 90.45 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए हैं. हालांकि इजरायल और ईरान के बीच पैदा हुए तनाव से कच्चे तेल की कीमतें 100 डॉलर के पार जा सकती हैं.

ये भी पढ़ें: Weather Forecast: दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि की आशंका, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल

लोकसभा चुनाव के चलते भले ही देश में अभी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई खास बदलाव नहीं हो रहा. लेकिन क्रूड ऑयल की कीमतें 100 डॉलर के पास जाने और आम चुनाव के बाद जून में तेल की कीमतों में भी भारी इजाफा हो सकता है. क्योंकि सरकारी तेल कंपनियां ज्यादा दिनों तक महंगा क्रूड खरीदने के बाद सस्ती दरों पर पेट्रोल-डीजल नहीं बेच सकतीं. ऐसे में उन्हें ईंधन की कीमतें बढ़ानी पड़ेंगी.

ये भी पढ़ें: 'हम परिणाम लाने के लिए काम करते हैं', बीजेपी के संकल्प पत्र लॉन्चिंग कार्यक्रम में बोले PM मोदी

जिससे एक बार फिर से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ सकते हैं. फिलहाल राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 94.72 तो डीजल 87.62 रुपये लीटर बना हुआ है. वहीं चेन्नई में पेट्रोल 100.85 और डीजल 92.43 रुपये प्रति लीटर पर कारोबार कर रहा है. जबकि कोलकाता में पेट्रोल 103.94 तो डीजल 90.76 रुपये लीटर मिल रहा है. वहीं मायानगरी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 104.21 तो डीजल 92.15 रुपये लीटर बिक रहा है.