logo-image

कार जितना चलाएंगे उतना ही जमा करना होगा प्रीमियम, Tata AIG ने पेश किया नया कार इंश्योरेंस

टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस (Tata AIG General Insurance) के बयान के मुताबिक ‘ऑटोसेफ’ (AutoSafe) उसकी नयी पॉलिसी है. यह जीपीएस एवं टेलीमेटिक्स प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर कार के चलने पर नजर रखती है.

Updated on: 06 Jun 2020, 01:36 PM

मुंबई:

साधारण बीमा कंपनी टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस (Tata AIG General Insurance) ने निजी कार मालिकों के लिए उपयोग के हिसाब से प्रीमियम जमा करने वाला कार बीमा (Car Insurance) पेश किया है. इस विकल्प से ग्राहकों की प्रीमियम की रकम कम होगी. कंपनी के बयान के मुताबिक ‘ऑटोसेफ’ (AutoSafe) उसकी नयी पॉलिसी है. यह जीपीएस एवं टेलीमेटिक्स प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर कार के चलने पर नजर रखती है. इसके बाद एक एप के जरिए कार की तय दूरी का आकलन कर बीमा का प्रीमियम तय करती है. इससे उन ग्राहकों को फायदा हो सकता है जो कार होने के बावजूद कम चलाते हैं.

यह भी पढ़ें: बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने ब्याज दरों को लेकर किया बड़ा फैसला, होम, ऑटो और एजुकेशन लोन हो जाएंगे सस्ते

प्रति किलोमीटर के हिसाब से तय होगा बीमा का प्रीमियम
कंपनी इसके लिए जो उपकरण उपलब्ध कराती है, वह चोरी से बचाने वाले यंत्र की तरह काम करता है, सुरक्षित ड्राइविंग के लिए प्रोत्साहित करता है और प्रति किलोमीटर के हिसाब से बीमा का प्रीमियम तय करता है. पिछले महीने एडेलवाइस जनरल इंश्योरेंस ने भी इसी तरह के बीमा की पेशकश की थी. बृहस्पतिवार को जारी बयान के मुताबिक यह सुविधा सभी तरह के बीमा पर उपलब्ध है. यह ड्राइवर और कार के मालिक के लिए 15 लाख रुपये तक की बीमा सुरक्षा देता है. यह ऐप वाहन की चली दूरी की माप करती है और अच्छी तरीके से नियमानुसार ड्राइविंग करने पर प्रति किलोमीटर के हिसाब से बोनस भी देती है, क्योंकि यह एप कार की गति की लाइव ट्रैकिंग करती है. इसके लिए ग्राहक 2,500 किलोमीटर से लेकर 20,000 किलोमीटर तक के विकल्पों में से चुन सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Sovereign Gold Bond Scheme 2020-21: सरकार की गोल्ड बॉन्ड योजना के जरिए खरीद सकते हैं सस्ता सोना, जानें फायदे

बीमा की अवधि के दौरान व्यक्ति 500 किलोमीटर से 1500 किलोमीटर तक का टॉप अप भी करा सकता है। ऑटोसेफ उपकरण वाहन की ईंधन दक्षता की भी निगरानी करता है. कंपनी के कार्यकारी उपाध्यक्ष पराग वेद ने कहा कि नियामक टेलमेटिक्स प्रौद्योगिकी आधारित समाधान उपलब्ध कराने की अनुमति देता है. इससे बीमा ग्राहकों की जरूरत के अनुरूप और अधिक आकर्षक बन रहे हैं। कंपनी की नयी पॉलिसी में यह साफ दिखता है.