logo-image

Car Safety: सावधान! चलती कार में भूल कर भी ना करें ये तीन काम

Car Safety

Updated on: 12 Dec 2022, 02:01 PM

नई दिल्ली :

Car Safety: जब भी आप घर से रोड पर कार लेकर चलते हैं तो अपना परिवार पीछे छोड़ कर आते हैं. ऐसे में आपकी जरा सी लापरवाही ना सिर्फ आपको नुकसान पहुंचाती है बल्कि आपके अपनों को भी तकलीफ दे जाती है.  कार ड्राइविंग करते हुए कई बार हम ऐसी भूल कर रहे होते हैं जिनकी कीमत कई बार जान देकर चुकानी पड़ती है. इसलिए कार ड्राइविंग करना नया नया सीख रहे हों चाहे आप ड्राइविंग में प्रो हों, इन तीन गलतियों को कभी भूलकर भी ना करें.

स्मार्टफोन पर नजर गयी दुर्घटना घटी

सड़क पर कार लेकर चलते हैं तो हमारा स्मार्टफोन भी हमारे साथ होता है. यह एक बड़ी मुसीबत का कारण बन सकता है. क्योंकि सड़क पर कार चलाते समय ड्राइविंग सीट पर बैठे शख्स का ध्यान सिर्फ ड्राइविंग पर ही होना जरूरी है. वहीं स्मार्टफोन के रिंग करते ही आपका ध्यान फोन पर चला जाता है जो कि एक बड़े हादसे का कारण बन सकता है. कई बार रोड पर बिना गलती के भी हादसे हो जाते हैं. ऐसे में खुद सावधानी बरतना जरूरी है. फोन को ड्राइविंग के दौरान अवॉइड ही करें . 

ये भी पढ़ेंः Car Driving: सर्दियों में Early Morning कर रहे कार ड्राइव, इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

हेडफोन का करें इस्तेमाल पर ड्राइविंग के दौरान नहीं

अगर आप हेडफोन लगाने के आदि हैं तो यह आदत आपकी जान पर बात ला सकती है. कार ड्राइविंग के दौरान हेडफोन का गलती से भी इस्तेमाल ना करें. हेडफोन को इस्तेमाल करने का मतलब ही होता है कि आपका ध्यान ड्राइविंग से हटकर कहीं और जाएगा. ऐसे में किसी बड़ी दुर्घटना शिकार हो सकते हैं. 

मनोरंजन ना कर दे बड़ी मुसीबत खड़ी

म्यूजिक हर किसी को पसंद होता है. वहीं कार ड्राइविंग का मजा भी बिना म्यूजिक के पूरा नहीं होता. लेकिन कई बार कुछ लोग तेज लाउड म्य़ूजिक सुनना पसंद करते हैं. म्यूजिक लाइट हो और ऐसा हो कि आप उसे हल्का गुनगुनाएं. तेज लाउड म्यूजिक में डीप घुस जाना आपके लिए मुसीबत बन सकता है.