logo-image

Budget 2024: ऑटो सेक्टर के लिए बजट में बड़ा ऐलान! चार्जिंग इंफ्रा.. इलेक्ट्रिक वाहन इको-सिस्टम.. जानें और क्या रहा खास

आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए आम बजट पेश किया. इस Budget 2024 में वित्त मंत्री द्वारा कई सेक्टरों में बड़े ऐलान किए हैं, जिसमें ऑटो-सेक्टर भी शामिल हैं.

Updated on: 01 Feb 2024, 03:57 PM

नई दिल्ली :

आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए आम बजट पेश किया. इस Budget 2024 में वित्त मंत्री द्वारा कई सेक्टरों में बड़े ऐलान किए हैं, जिसमें ऑटो-सेक्टर भी शामिल हैं. बता दें कि, बजट में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एडवांस इको सिस्टम डेवलप करने का ऐलान किया है. साथ ही ई-वाहन का विस्तार और सुदृढ़ीकरण को लेकर भी कई बड़े ऐलान किए गए हैं. ऐसे में चलिए जानें इस बार के बज़ट में ऑटो-सेक्टर (Auto Sector) को क्या मिला है? 

गौरतलब है कि, इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए खास इको सिस्टम डेवलप करने की घोषणा की गई है. इसमें इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण, ज्यादा से ज्यादा चार्जिंग सपोर्ट सिसटम और ई-वाहन का विस्तार और सुदृढ़ीकरण का काम किया जाएगा. न सिर्फ ये बल्कि, सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल नेटवर्क को विस्तार देने साथ ही साथ सार्वजनिक परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक-बसों को अधिक से अधिक अपनाने पर भी काम किया जा रहा है.  

इस दिशा में सरकार का बड़ा ऐलान... 

हालांकि पीएम मोदी की सरकार के दूसरे चरण के इस आखिरी बजट में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की दिशा में कोई व्यक्तिगत बड़ा ऐलान नहीं किया गया है. मगर युवाओं को इलेक्ट्रिक वाहनों से जुड़ी स्किल्स के लिए ट्रेनिंग और चार्जिंग सेंटर्स सेटअप करने समेत इलेक्ट्रिक व्हीकल इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करने का काम किया जाएगा. 

बता दें कि, इस बार का अंतरिम बजट मुख्य तौर पर ग्रामीण, कृषी-क्षेत्र की योजनाओं और महिलाओं पर केंद्रीत रहा है. वहीं इस साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इसे चुनावी बजट भी करार दिया जा रहा है.