logo-image

सलमान रुश्दी को हादी मटर ने मारा था चाकू, जानें कौन है 24 वर्षीय यह युवक

स्टैनिज़ेव्स्की ने कहा, इस समय मकसद जांच को पूरी करना है. हमले के पीछे के मकसद को निर्धारित करने के लिए अधिकारी एफबीआई और शेरिफ कार्यालय के साथ काम कर रहे हैं.

Updated on: 13 Aug 2022, 05:03 PM

highlights

  • लेखक सलमान रुश्दी को न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के दौरान चाकू मार दिया गया था
  • न्यूयॉर्क पुलिस ने हमलावर की पहचान न्यूजर्सी के हादी मटर के रूप में की है
  • हमले के तुरंत बाद पुलिस ने हादी मटर को गिरफ्तार कर लिया था

न्यूयॉर्क:

लेखक सलमान रुश्दी (Salman rushdie) पर शुक्रवार को हमला किए जाने के कुछ क्षण बाद अधिकारियों ने लेखक को चाकू मारने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया. न्यूयॉर्क पुलिस ने संदिग्ध की पहचान न्यू जर्सी के फेयरव्यू निवासी 24 वर्षीय हादी मटर के रूप में की है. न्यूयॉर्क राज्य पुलिस के मेजर यूजीन स्टैनिजेव्स्की ने शुक्रवार को मीडिया को बताया कि रुश्दी को पेश किए जाने के तुरंत बाद संदिग्ध हादी मटर मंच पर कूद गया और उनके गले में कम से कम एक बार और पेट में कम से कम एक बार चाकू मारा". न्यूयॉर्क के चौटाउक्वा संस्थान के अध्यक्ष ने कहा कि जिस तरह से किसी अन्य आगंतुकों को प्रवेश के लिए के लिए पास का प्रबंध था उसी तरह हमलावर को भी इस संस्थान तक पहुंचने के लिए एक पास दिया गया था. चौटाउक्वा संस्थान में ही सलमान रुश्दी को भाषण देना था.  

कौन है हादी मातर ?

हादी मटर के सोशल मीडिया की प्रारंभिक समीक्षा ने उन्हें "शिया चरमपंथ" और ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड (IRGC) के कारणों के प्रति सहानुभूति दिखाई है. न्यूयॉर्क पुलिस के अनुसार, जांच अभी भी अपने प्रारंभिक चरण में है और इसका कोई संकेत नहीं है. स्टैनिज़ेव्स्की ने कहा, इस समय मकसद जांच को पूरी करना है. हमले के पीछे के मकसद को निर्धारित करने के लिए अधिकारी एफबीआई और शेरिफ कार्यालय के साथ काम कर रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि फिलहाल, यह माना जाता है कि संदिग्ध इस कार्य को अंजाम देने के लिए अकेले काम कर रहा था. हालांकि इस हमले को लेकर हर एंगल से जांच की जा रही है. पुलिस अधिकारी मटर की राष्ट्रीयता और उसके आपराधिक रिकॉर्ड को लेकर भी जांच कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें : क्या है IMEI नंबर, मोबाइल फोन चोरी के मामलों में पुलिस कैसे करती है इस्तेमाल ?

सलमान रुश्दी पर हमला

भारतीय मूल के लेखक सलमान रुश्दी को शुक्रवार को उस समय चाकू मार दिया गया, जब वह पश्चिमी न्यूयॉर्क के चौटाउक्वा संस्थान में व्याख्यान देने वाले थे. उन्हें हेलीकॉप्टर से अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी चोटों के इलाज के लिए उनकी सर्जरी की गई. उनके बुक एजेंट एंड्रयू वायली के अनुसार, हमले के बाद रुश्दी की एक आंख की रोशनी जा सकती है. वायली ने कहा कि रुश्दी की बाहों की नसें टूट गईं है और शरीर में छुरा घोंपने के बाद उनका लीवर क्षतिग्रस्त हो गया. रुश्दी को चौटाउक्वा संस्थान में आर्टिस्टिक फ्रीडम पर भाषण देना था, जहां उन्हें चाकू मार दिया गया था.