logo-image
लोकसभा चुनाव

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) को मिली बड़ी राहत, सीनेट में महाभियोग से हुए बरी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald TrumP) के लिए बड़ी बात है कि उन्हें महाभियोग से क्लीन चिट मिल गई है.

Updated on: 06 Feb 2020, 08:11 AM

highlights

  • अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को महाभियोग से किया बरी. 
  • उनके ऊपर लगे सभी आरोप खारिज हो गए हैं. 
  • अमेरिकी राष्ट्रपति को सीनेट में महाभियोग के मुकदमे में जीत तय मानी जा रही थी.

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald TrumP) के लिए बड़ी बात है कि उन्हें महाभियोग से क्लीन चिट मिल गई है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आखिरकार महाभियोग से बरी हो गए. करीब दो सप्ताह तक चले ट्रायल के बाद अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सभी आरोपों से  मुक्त कर दिया है. दो हफ्ते तक चले ट्रायल के बाद सत्ता के दुरुपयोग के आरोप सीनेट में खारिज कर दिए गए हैं। रिपब्लिकन के बहुमत वाले सीनेट ने शक्ति के दुरुपयोग के आरोप को 52-48 के अंतर से खारिज किया तो कांग्रेस (संसद) की कार्रवाई बाधित करने के आरोप से 53-47 वोट के अंतर से मुक्त घोषित किया गया.

अमेरिकी राष्ट्रपति को सीनेट में महाभियोग के मुकदमे में जीत तय मानी जा रही थी। ट्रंप के खिलाफ भ्रष्टाचारों के आरोपों की कई हफ्ते तक जांच के बाद डैमोक्रेटिक पार्टी के बहुमत वाले निम्न सदन प्रतिनिधि सभा ने दिसंबर में पद के दुरुपयोग और कांग्रेस (संसद) की कार्रवाई बाधित करने का अभियोग राष्ट्रपति पर लगाया।

यह भी पढ़ें: रूस ने भारत के लिए S-400 रक्षा प्रणाली का निर्माण किया शुरू

दो हफ्ते तक चले ट्रायल के बाद सत्ता के दुरुपयोग के आरोप सीनेट में खारिज कर दिए गए हैं। रिपब्लिकन के बहुमत वाले सीनेट ने शक्ति के दुरुपयोग के आरोप को 52-48 के अंतर से खारिज किया तो कांग्रेस (संसद) की कार्रवाई बाधित करने के आरोप से 53-47 वोट के अंतर से मुक्त घोषित किया गया.

अमेरिका की सीनेट ने बुधवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को महाभियोग के दो आरोपों- सत्ता के दुरुपयोग और कांग्रेस को बाधित करने आरोप से बरी कर दिया। इस तरह से डोनाल्ड ट्रंप को चुनावी साल में एक बड़ी राजनीतिक और नैतिक जीत मिली है।

यह भी पढ़ें: CBSE Exam 2020: सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट में अब नहीं लिखा होगा 'Fail', जानें क्या है वजह

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पर अमेरिकी संसद के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में हुए मतदान में बहुमत मिला था। 19 दिसंबर 2020 को (भारतीय समयानुसार) अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में महाभियोग प्रस्ताव पास हो गया था। ट्रंप पर सत्ता के दुरुपयोग और विधि निर्माताओं को जांच करने से रोकने के आरोप लगाए गए थे। प्रतिनिधि सभा की न्यायिक समिति ने घंटों तक बहस के बाद ट्रंप के खिलाफ दो आरोपों को मंजूरी दी थी.