logo-image

Burkina Faso में दो जिहादी हमलों में 42 मरे, 70 आतंकी भी ढेर

बुर्किना फासो के सैन्य जुंटा ने गुरुवार को ही अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़े जिहादियों के आतंकी हमलों का मुकाबला करने के लिए सरकार को सभी आवश्यक संसाधन देने की घोषणा की थी.

Updated on: 17 Apr 2023, 08:17 AM

highlights

  • बीते 24 घंटों में जिहादी आतंकियों ने नागरिकों को निशाना बना किए दो हमले
  • पिछले हफ्ते नाइजर सीमा के पास गांवों में आतंकी समूहों ने 44 नागरिक मारे
  • जिहादी हिंसा में अब तक 10,000 मरे और 20 लाख अपने घरों से विस्थापित

कोंगौसी:

आतंकवाद (Terrorism) प्रभावित अफ्रीकी देश बुर्किना फासो (Burkina Faso) के उत्तर में संदिग्ध जिहादी हमलों में कम से कम 32 सिविल वॉलेंटियर्स और 10 सैनिकों की मौत हो गई है. ओआहिगौया गवर्नरेट ने एक बयान में कहा है कि सैनिकों और असैन्य स्वयंसेवकों की एक टुकड़ी शनिवार को शाम करीब 4 बजे आतंकियों के हमले का निशाना (Jihadi Attack) बनी. सेना ने कहा कि मरने वालों की संख्या 40 थी, जिनमें आठ सैनिक और 32 वॉलेंटियर्स थे. सेना के जवाबी हमले में कम से कम 50 आतंकवादी भी मारे गए. आतंकियों के खिलाफ हवाई हमले भी किए गए हैं. रविवार को बाम प्रांत, उत्तर मध्य क्षेत्र कोंगौसी की सैन्य टुकड़ी को निशाना बनाकर एक और हमला किया गया. इसमें भी दो सैनिकों के मारे जाने और लगभग 20 आतंकवादियों (Terrorists) के ढेर होने की सूचना है. उत्तरी क्षेत्र के गवर्नर ने कहा कि पहले जिहादी (Jihad) हमले में घायल हुए 33 लोगों की स्थिति स्थिर है और क्षेत्रीय राजधानी में उनका इलाज चल रहा है.

आतंकी ठिकानों पर किए गए कई हवाई हमले
ओआहिगौया गवर्नरेट ने यह भी दावा किया कि  संदिग्ध जिहादियों के ठिकानों को निशाना बनाकर कई हवाई हमले किए गए. बुर्किना फासो के सैन्य जुंटा ने गुरुवार को ही अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़े जिहादियों के आतंकी हमलों का मुकाबला करने के लिए सरकार को सभी आवश्यक संसाधन देने की घोषणा की थी. हालांकि आतंक के खिलाफ योजना का खुलासा नहीं किया गया था. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिहादी आंतक प्रभावित क्षेत्रों में आपातकाल लगाया जा सकता है. जुंटा अधिकारियों ने एक एडवाइजरी जारी कर राष्ट्रपति को लोगों, वस्तुओं और सेवाओं की मांग करने का अधिकार और कुछ नागरिक स्वतंत्रताओं को नियंत्रित करने का अधिकार भी दिया है. रक्षा मंत्री ने सैनिकों की मदद के लिए मौजूदा और सेवानिवृत्त सैन्य कर्मियों को नई वर्दी सौंपने का आह्वान किया है.

यह भी पढ़ेंः  सुपुर्द-ए-खाक हुए अतीक-अशरफ, कसारी मसारी कब्रिस्तान में दफन हैं मां-पिता और बेटा

आतंक के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा बेहद गरीब देश बुर्किना फासो
पिछले हफ्ते नाइजर सीमा के पास पूर्वोत्तर के दो गांवों में आतंकी समूहों द्वारा 44 नागरिकों के मारे जाने की सूचना मिली थी. कैप्टन इब्राहिम त्रोरे के सत्ता में आने के बाद से नागरिकों के खिलाफ यह सबसे घातक आतंकी हमलों में से एक था. इसके पहले फरवरी में 51 सैनिकों के सुदूर उत्तर में देवू में मारे गए थे. सरकार ने उसी महीने 5,000 और सैनिकों की भर्ती करने की योजना की घोषणा की थी. 2015 के बाद से दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक बुर्किना फासो आतंक से लड़ाई लड़ रही है. राष्ट्रपति त्रोरे ने जिहादियों के कब्जे वाले इलाकों में से 40 फीसदी को फिर से वापस पाने का लक्ष्य रखा है. गैर-सरकारी सहायता समूहों के अनुसार जिहादी हिंसा में अब तक 10,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और 20 लाख लोग अपने घरों से विस्थापित हो चुके हैं.