logo-image

Saudi Arabia: साऊदी प्रिंस सलमान की ईरान को दो टूक, इजराइल से रिश्ते पर भी कहा

Saudi Prince Salman: साऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा है कि अगर ईरान परमाणु हथियार बनाता है तो साऊदी भी इसे हासिल करेगा. इसके साथ ही सलमान ने इजराइल से रिश्ते के बारे में बात की.

Updated on: 21 Sep 2023, 12:05 PM

नई दिल्ली:

Saudi Prince Salman: ईरान और साऊदी अरब के बीच की दुश्मनी जग जहिर हैं. दोनों देश एक दूसरे को गिराने के काम में लगे रहते हैं. साऊदी और ईरान के रिश्तों में कड़वाहट एक बार फिर दिखाई देने को मिल रहा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार साऊदी प्रिंस बिन सलमान ने कहा है कि ईरान अगर परमाणु हथियार हासिल करता है तो ये गलत होगा. वहीं, साऊदी अरब भी परमाणु हथियार हासिल कर सकता है. हलांकि अभी तक ये साबित नहीं हुआ है कि वो ईरान परमाणु हथियार बना रहा है. इसके अलावा साऊदी क्राउन प्रिंस बिन सलमान ने साऊदी के इजराइल के साथ रिश्तों के बारे में भी बात की है. 

ईरान को दो टूक

साऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने एक इंटरव्यू में कहा कि अगर ईरान परमाणु बम तैयार करता है तो साऊदी भी ये इसे हासिल करेगा. सलमान ने कहा कि कोई भी देश परमाणु हथियार हासिल करता है तो ये चिंता की बात होती है. ये अच्छा कदम नहीं है. कहा कि कोई भी देश परमाणु हथियार हासिल कर लेता है लेकिन इसका उपयोग नहीं कर सकता है. इसके उपयोग का मतलब है दुनिया से युद्ध कर रहा है.

इजराइल से रिश्ते

प्रिंस सलमान ने इसके अलावा इजराइल से रिश्तों के बारे में भी बात की. उन्होंने इजराइल के साथ चल रहे चर्चा को रोके जाने के दावे का खारिज कर दिया. सलमान ने कहा कि वो चाहते है कि दोनों देशों के बीच रिश्ते सामान्य हो. दोनों देश हर दिन नजदीक आ रहे हैं. सलमान ने आगे कहा कि यह पहली बार है कि जब रिश्ते को गंभीरता के साथ लिया जा रहा है और देख रहे है कि इसे कैसे आगे बढ़ाया जाए. सलमान ने कहा कि वो इजराइल के साथ करेंगे चाहे वहां किसी की भी सरकार हो. क्राउन प्रिंस ने कहा कि इजराइल के साथ समझौता हुआ है और ये कोल्ड वॉर के बाद सबसे बड़ा समझौता है. लेकिन ये समझौता इस पर निर्भर करता है कि फिलिस्तीन के लोगों के साथ व्यवहार कैसा रहता है.