logo-image

Johannesburg : BRICS बिजनेस फोरम में बोले पीएम मोदी- दुनिया का ग्रोथ इंजन बनेगा भारत

BRICS Summit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर दक्षिण अफ्रीका पहुंच गए हैं. वे जोहानिसबर्ग में आयोजित 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS Summit) में हिस्सा ले रहे हैं.

Updated on: 22 Aug 2023, 10:13 PM

नई दिल्ली:

BRICS Summit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर दक्षिण अफ्रीका पहुंच गए हैं. वे जोहानिसबर्ग में आयोजित 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS Summit) में हिस्सा ले रहे हैं. यहां भारतीय मूल के लोगों ने उनका अलग अलग अंदाज में स्वागत किया है. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग (BRICS Business Forum Leaders Dialogue) में संबोधित किया है.

यह भी पढ़ें : Chandrayaan-3 Live Tracking: कब-कहां देखें चंद्रयान-3 की लैंडिंग का लाइव प्रसारण, जानें सबकुछ 

जानें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या कहा है?

पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग में कहा कि भारत आज दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था है. भारत जल्द ही 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा. पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत दुनिया का ग्रोथ इंजन बनेगा. कुछ सालों में तेजी से रिफॉर्म किए गए. कारोबार के क्षेत्र में काफी सुधार किए गए. ब्रिक्स वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए उम्मीद है. भारज जल्द ही तीसरी अर्थव्यवस्था बनेगा.

यह भी पढ़ें : Chandrayaan-3 Landing: ISRO के पूर्व वैज्ञानिक का बड़ा खुलासा- चंद्रयान-3 में 80% किए गए ये बदलाव

भारत में निवेशकों का बढ़ा विश्वास : PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि भारत में जीएसटी और इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड लागू होने के बाद निवेशकों का विश्वास बढ़ा है. रक्षा और अंतरिक्ष क्षेत्र अब प्राइवेट सेक्टरों के लिए खोले गए हैं. हमने टेक्नोलॉजी के यूज के साथ वित्तीय समावेशन में एक छलांग लगाया है. देश में आज स्ट्रीट वेंडर से लेकर शॉपिंग मॉल तक यूपीआई का उपयोग किया जा रहा है. हम भारत को सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, इलेक्ट्रिक वाहन और हरित हाइड्रोजन के क्षेत्र में विनिर्माण केंद्र बनाने के लिए सक्रिय रूप से कदम उठा रहे हैं.