logo-image

PM Modi UAE Visit: पीएम मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति के साथ की द्विपक्षीय वार्ता, समझौता ज्ञापन का हुआ आदान-प्रदान

PM Modi UAE Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूएई की राष्ट्रपति के बीच मंगलवार को द्विपक्षीय बैठक हुई.

Updated on: 13 Feb 2024, 06:17 PM

नई दिल्ली:

PM Modi UAE Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंचे. जहां अबू धाबी एयरपोर्ट पर यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने उनका जोरदार स्वागत किया. इसके बाद दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई. इस बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौता ज्ञापनों (एमओयू) का आदान-प्रदान हुआ. इस द्विपक्षीय बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए यूएई के शीर्ष नेताओं के साथ बातचीत करेंगे. इससे पहले बुधवार को पीएम मोदी अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे.

सात महीने में पांचवीं बार हुई दोनों नेताओं की मुलाकात

इस द्विपक्षीय बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का आभार जताया और कहा कहा कि, जब भी मैं यहां आपसे मिलने आता हूं, मुझे हमेशा ऐला लगता है कि मैं अपने परिवार से मिलने आया हूं. पीएम मोदी ने कहा कि, हम पिछले सात महीनों में पांच बार मिले हैं. जो ये बताया है कि हमारे रिश्ते कितने करीबी हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि हमने हर क्षेत्र में प्रगति की है और हर क्षेत्र में भारत और यूएई के बीच साझा भागीदारी है. द्विपक्षीय बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल में शामिल विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल और विदेश सचिव विनय क्वात्रा भी मौजूद रहे.

आठ साल में सातवीं बार यूएई के दौरे पर हैं पीएम मोदी

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2015 के बाद से लेकर अब तक सातवीं बार यूएई के दौरे पर पहुंचे हैं. मंगलवार को यूएई पहुंचने पर पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर ट्वीट कर कहा, अबू धाबी एयरपोर्ट पर मेरा स्वागत करने के लिए समय निकालने के लिए राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद का बहुत आभारी हूं. मैं एक प्रोडक्टिव यात्रा की उम्मीद कर रहा हूं, जो भारत और यूएई के बीच दोस्ती को और मजबूत करेगी.

क्या बोले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता

वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि, पीएम मोदी की यात्रा के पहले दौर में संयुक्त अरब अमीरात के नेतृत्व और भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत होगी. उसके बाद अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होगा. जायसवाल ने कहा कि, पीएम मोदी यूएई और कतर दो देशों की यात्रा पर हैं. यूएई में यात्रा के पहले चरण में शीर्ष नेतृत्व और भारतीय समुदाय के लोगों के साथ बातचीत होगी उसके बाद अबू धाबी के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा और उसके बाद दुबई में वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट का कार्यक्रम शामिल है.