logo-image

अबू धाबी में तैयार पहला हिंदू मंदिर, उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे पीएम मोदी

अभिषेक समारोह के लिए 14 फरवरी की तारीख को तय किया गया है, क्योंकि इस दिन बसंत पंचमी है, जो हिंदुओं के लिए वसंत के मौसम का संकेत देने वाला एक शुभ दिन माना जाता है.

Updated on: 29 Dec 2023, 05:35 AM

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी, 2024 को अबू धाबी के ऐतिहासिक हिंदू मंदिर के उद्घाटन में शामिल होंगे. बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था ने गुरुवार को कहा कि वह विशेष सुबह की प्रार्थना में सात देवताओं के अभिषेक और आशीर्वाद के बाद शाम को एक समर्पण समारोह में भाग लेंगे. समाचार पत्र में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, यह संयुक्त अरब अमीरात का पहला पारंपरिक हाथ से नक्काशीदार हिंदू मंदिर है, जोकि अगले साल की 18 फरवरी की तारीख को जनता के लिए खुलेगा...

गौरतलब है कि, ये ऐतिहासिक हिंदू मंदिर दुबई और राजधानी के बीच मुख्य मोटरवे से दूर अबू धाबी के अबू मुरीखा क्षेत्र में स्थित है. समाचार पत्र में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, अभिषेक समारोह के लिए 14 फरवरी की तारीख को तय किया गया है, क्योंकि इस दिन बसंत पंचमी है, जो हिंदुओं के लिए वसंत के मौसम का संकेत देने वाला एक शुभ दिन माना जाता है.

2018 में पीएम मोदी ने की थी शुरुआत...

इस समारोह से जुड़ी ज्यादा जानकारी देते हुए, मंदिर परियोजना निदेशक प्रणव देसाई ने बताया कि, "14 फरवरी की सुबह, मूर्ति प्रतिष्ठा या मूर्तियों का आह्वान होगा और शाम को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में एक सार्वजनिक समर्पण समारोह संपन्न किया जाएगा." उन्होंने इस ऐतिहासिक हिंदू मंदिर का जिक्र करते हुए कहा कि, "मंदिर के काम के अंतिम चरण को पूरा होते देखना हमारे लिए वास्तव में अभिभूत करने वाला है" बता दें कि साल 2018 में प्रधान मंत्री मोदी ने इस महत्वाकांक्षी परियोजना की शुरुआत की थी.

बेहद ही खास है ये मंदिर...

सबसे खास बात है कि, इस ऐतिहासिक हिंदू मंदिर में सात बेहद ही खास शिखर तैयार किए गए हैं, जो अमीरात को प्रतिबिंबित करते हैं. इसकी दीवारों पर जटिल हस्तनिर्मित नक्काशियां की गई है. इसे गुलाबी बलुआ पत्थर और सफेद संगमरमर से बनी मूर्तियों से सुसज्जित किया गया है. इस मंदिर का उद्घाटन, वैश्विक सद्भाव के साथ-साथ भारत के आध्यात्मिक नेतृत्व को दर्शाता है.