logo-image

पुतिन के खिलाफ विद्रोह करने वाले प्रिगोझिन का प्लेन क्रैश, वैगनर चीफ समेत 10 की मौत

रूस के आपातकालीन मंत्रालय ने कहा  कि दुर्घटना में चालक दल के तीन सदस्यों सहित विमान में सवार सभी 10 लोगों की मौत हो गई.

Updated on: 23 Aug 2023, 11:59 PM

नई दिल्ली:

असफल तख्तापलट का नेतृत्व करने वाले वैगनर समूह के नेता येवगेनी प्रिगोझिन की एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई है. ऐसा दावा करते हुए रूसी नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने कहा है कि येवगेनी प्रिगोझिन विमान के यात्रियों की सूची  में थे. येवगेनी प्रिगोझिन ने जून में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ असफल तख्तापलट किया था. मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग की उड़ान के दौरान विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. रूस के आपातकालीन मंत्रालय ने कहा  कि दुर्घटना में चालक दल के तीन सदस्यों सहित विमान में सवार सभी 10 लोगों की मौत हो गई. रूसी अधिकारियों ने ज्यादा जानकारी दिए बिना कहा कि यात्रियों में येवगेनी प्रिगोझिन नाम का एक व्यक्ति भी शामिल था.

ये भी पढ़ें: चंद्रयान-3: चांद की सतह पर निकला रोवर, जानें क्या खोजने का करेगा प्रयास  

अपुष्ट मीडिया रिपोर्टों में यह भी दावा किया गया कि जेट वैगनर निजी सैन्य कंपनी के संस्थापक प्रिगोझिन का था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रूस के नागरिक उड्डयन नियामक, रोसावियात्सिया ने कहा कि प्रिगोझिन यात्री सूची में था. मगर यह अभी नहीं कहा जा सकता है कि वह उड़ान में चढ़ा था या नहीं.

टवर क्षेत्र में हुई एम्ब्रेयर विमान दुर्घटना की जांच शुरू हो चुकी है. यात्री सूची के अनुसार, उनमें येवगेनी प्रिगोझिन का नाम और उपनाम है. रिपोर्ट के अनुसार,  इससे पहले, वैगनर से जुड़े टेलीग्राम चैनल ग्रे जोन ने बताया था कि मॉस्को के उत्तर में टवर क्षेत्र में हवाई सुरक्षाबलों ने एक जेट को मार गिराया था. येवगेनी प्रिगोझिन का निजी सैन्य बल वैगनर भी यूक्रेन में रूस की नियमित सेना के   साथ लड़ चुका है. अल्पकालिक तख्तापलट के बाद, क्रेमलिन ने कहा कि उन्हें बेलारूस में निर्वासित कर दिया जाएगा और उनके लड़ाके या तो सेवानिवृत्त हो जाएंगे. वहां उनका अनुसरण करेंगे, या रूसी सेना में शामिल हो जाएंगे.