logo-image

डरा आतंकी हाफिज सईद, गिरफ्तारी से छूट के लिए हाईकोर्ट पहुंचा

पाकिस्तान की सह में पल रहे आतंकी संगठन जमात-उद-दावा (जेयूडी) के प्रमुख हाफिज सईद ने लाहौर हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा है कि उसे गिरफ्तार नहीं किया जाए।

Updated on: 24 Jan 2018, 05:10 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान की सह में पल रहे आतंकी संगठन जमात-उद-दावा (जेयूडी) के प्रमुख हाफिज सईद ने लाहौर हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा है कि उसे गिरफ्तार नहीं किया जाए।

दरअसल, हाफिज सईद को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की प्रतिबंध निगरानी टीम के पाकिस्तान दौरे का डर सता रहा है। हाफिज का कहना है कि पाकिस्तान सरकार भारत और अमेरिका के कहने पर उसे गिरफ्तार करना चाहती है।

संभावित गिरफ्तारी की आशंका से घिरे सईद ने अपने वकील एके डोगर के जरिए दायर याचिका में अदालत से कहा, 'वह सरकार को उसे गिरफ्तार न करने का निर्देश दे। उसके संगठनों पर भी किसी तरह की कार्रवाई नहीं की जाए।'

यूएनएससी की 1267 प्रस्ताव कमिटी की निगरानी समिति इसी सप्ताह में पाकिस्तान का दौरा करेगी। समिति इस बात की जांच करेगी कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध संबंधी आदेशों का पालन कर रहा है या नहीं। दो दिवसीय दौरा गुरुवार से शुरू हो सकता है।

और पढ़ें: हाफिज सईद के बचाव में परवेज मुशर्रफ, कहा- पाकिस्तान नहीं मानता आतंकी

सोमवार को मीडिया में आई खबरों में कहा गया था कि पाकिस्तान यूएन की टीम को मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद या उसके परिसरों तक सीधी पहुंच की इजाजत नहीं देगा।

हाल ही में अमेरिका की तरफ से सैन्य मदद रोके दिए जाने के बाद पाकिस्तान ने हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा समेत 72 संगठनों को प्रतिबंधित समूहों की सूची में डाल दिया था।

पाकिस्तान सरकार ने इन संगठन समूहों को आर्थिक मदद देने वालों को 10 साल की सजा देने का भी ऐलान किया था। जिसके बाद पाकिस्तान के पीएम ने कहा था कि उसके खिलाफ कोई केस नहीं है।

और पढ़ें: शिव सेना के बिना चुनाव लड़ने के लिए पार्टी तैयार- BJP