logo-image

पाकिस्तान में गणेश मंदिर में तोड़फोड़, SC ने लिया संज्ञान, आज सुनवाई

पाकिस्तान में सिद्धिविनायक मंदिर (siddhi vinayak temple ) तोड़ फोड़ की गई और आग लगा दिया गया. इस मामले में भोंग शरीफ पुलिस की ओर से 100-150 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

Updated on: 06 Aug 2021, 08:22 AM

highlights

  • पाकिस्तान में सिद्धिविनायक मंदिर में तोड़फोड़
  • पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान
  • 150 अज्ञात लोगों पर छह विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज 

नई दिल्ली :

पाकिस्तान में आए दिन हिंदू और उसके धार्मिक स्थल को निशाना बनाया जाता है. ताजा मामला पाकिस्तान (Pakistan) के पंजाब प्रांत के रहीमयारखान की है. यहां सिद्धिविनायक मंदिर  (siddhi vinayak temple ) तोड़ फोड़ की गई और आग लगा दिया गया. इस मामले में भोंग शरीफ पुलिस की ओर से 100-150 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. छह अलग-अलग धाराओं में इनपर एफआईआर किया गया है. इसके साथ ही पाकिस्तान के चीफ जस्टिस ने इस मामले की स्वत: संज्ञान लिया है. पाकिस्तानी अखबार द डॉन की रिपोर्ट में बताया गया है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधान न्यायाधीश ने इस दुखद घटना पर गंभीर चिंता व्यक्त की है. आज इस मामले की सुनवाई होगी.

शीर्ष न्यायाधीश ने इस घटना का संज्ञान तब लिया, जब पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के सदस्य रमेश कुमार वांकवानी, जो पाकिस्तान हिंदू परिषद के संरक्षक-इन-चीफ भी हैं, उन्होंने गुरुवार को इस्लामाबाद में सुप्रीम कोर्ट में प्रधान न्यायाधीश अहमद से मुलाकात की और मंदिर पर हुए हमले के मुद्दे पर चर्चा की.

इसे भी पढ़ें: भारत की अध्यक्षता में आज UNSC की बैठक में अफगानिस्तान पर होगी चर्चा

चीफ जस्टिस ने शुक्रवार को यानी आज अदालत के समक्ष सुनवाई के लिए मामला तय किया और पंजाब के मुख्य सचिव और पुलिस महानिरीक्षक को एक रिपोर्ट के साथ सुनवाई के लिए पेश होने का निर्देश दिया. बयान में कहा गया है कि वांकवानी को भी तलब किया गया.

मंदिर में तोड़फोड़ और आग लगाए जाने का मामला सामने आने के बाद भारत ने भी नाराजगी जताई है. केंद्र सरकार ने दो टूक कहा कि पाकिस्तान अल्पसंख्यकों की रक्षा करने में पूरी तरह विफल रहा है.

द डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, घटना रहीम यार खान शहर के भोंग कस्बे में बुधवार को हुई. रिपोर्ट में कहा गया है कि तोड़फोड़ के अलावा, भीड़ ने सुक्कुर-मुल्तान मोटरवे (एम-5) को भी अवरुद्ध कर दिया.

उपायुक्त खुरम शहजाद और जिला पुलिस अधिकारी असद सरफराज के शहर का दौरा करने के बाद बुधवार देर शाम को स्थिति पर प्रतिक्रिया देते हुए जिला प्रशासन ने इलाके में रेंजरों को तैनात किया.जिला पुलिस प्रवक्ता अहमद नवाज चीमा ने कहा कि अशांत इलाके में रेंजरों को तैनात किया गया है और स्थिति नियंत्रण में है.