logo-image

Pakistan: पाकिस्तान में सियासी उठा पटक जारी, राष्ट्रपति ने नेशनल असेंबली भंग की

Pakistan: भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में सियासी घमासान जारी है. यहां की सियासत में उथल-पुथल जारी है. इस बीच आधी रात को चौंकाने वाली खबर सामने आई. पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने पाक की संसद को भंग कर दिया.

Updated on: 10 Aug 2023, 11:23 AM

नई दिल्ली:

Pakistan: भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में सियासी घमासान जारी है. यहां की सियासत में उथल-पुथल जारी है. इस बीच आधी रात को चौंकाने वाली खबर सामने आई. पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने पाक की संसद को भंग कर दिया. राष्ट्रपति अल्वी ने ये फैसला पीएम शहबाज शरीफ के सिफारिश के पर की है. माना जा रहा है पाकिस्तान में आम चुनाव अगले तीन महीनों में हो सकते हैं. इस बीच पाकिस्तान के पूर्व पीएम और तहरीक ए इंसाफ पार्टी के चीफ इमरान खान आम चुनाव में भाग ले पाएंगे या नहीं.

पीएम शहबाज ने की सिफारिश
पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने नेशनल असेंबली भंग करने की सिफारिश की थी. पीएम शहबाज के प्रस्ताव पर राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने मंजूरी दी और संसद को भंग कर दी. संसद के निचले सदन को पांच साल के कार्यकाल के ठीक तीन पहले इसे भंग कर दिया गया. इसके साथ ही शहबाज शरीफ की सरकार का कार्यकाल खत्म हो गया. माना जा रहा है कि अगर पीएलएमन को बहुमत मिलती है तो नवाज शरीफ एक बार फिर पाकिस्तान के वजीर ए आजम बन सकते हैं. फिलहाल को देश निकाला के तहत लंदन में रह रहे हैं.

आर्टिकल 58 का इस्तेमाल

पाकिस्तानी राष्ट्रपति भवन ने नोटिफिकिशन में बताया कि नेशनल असेंबली को पाक संविधान के आर्टिकल 58 के तहत इसे भंग किया है. शहबाज शरीफ की सरकार का ऑफिशयल कार्यकाल 12 अगस्त को खत्म होने वाला था. पाक कानून के मुताबिक अगर पीएम राष्ट्रपति को संसद भंग करने की सिफारिश करते हैं तो राष्ट्रपति के मंजूरी के बिना भी आर्टिकल 58 के तहत 48 घंटे के भीतर वो अपने आप भंग हो जाएगा.   

इमरान खान जेल में
 
पूर्व पीएम इमरान खान तोशखाना केस में तीन साल की सजा काट कर रहे हैं. फिलहाल वो पंजाब प्रांत के अटका जेल में बंद है. अब सवाल ये उठ रहा है कि आने वाले आम चुनाव में इमरान खान भाग लेंगे या नहीं. इसके साथ ही माना जा रहा है कि पाकिस्तान के हालात एक बार फिर खराब हो सकते हैं अगर इमरान खान को चुनाव लड़ने से रोका जाता है तो. पिछली बार इमरान की गिरफ्तारी के बाद लोगों ने देश में जमकर विरोध किया था और कई जगह तोड़फोड़ और आगजनी की थी.