logo-image

Imran khan arrested: आखिर किस मामले में हुई इमरान खान की गिरफ्तारी, जानें पूरा मामला

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को मंगलवार गिरफ्तार कर लिया गया. यह गिरफ्तारी उस समय हुई जब वे अपना बायोमेट्रिक वेरीफिकेशन कराने को पहुंचे थे.

Updated on: 09 May 2023, 04:38 PM

highlights

  • इमरान खान को मंगलवार कोर्ट में पकड़ लिया गया
  • खान बायोमेट्रिक वेरीफिकेशन कराने पहुंचे थे
  • उन्हें कोर्ट से पाकिस्तानी रेंजर्स उठा ले गए

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को मंगलवार कोर्ट में पकड़ लिया गया. यह गिरफ्तारी उस समय हुई जब वे अपना बायोमेट्रिक वेरीफिकेशन कराने को पहुंचे थे. बताया जा रहा है कि उन्हें कोर्ट से पाकिस्तानी रेंजर्स उठा ले गए. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के नेता मुसर्रत चीमा का दावा है कि इमारन को यातनाएं दी जा रही हैं. यह गिरफ्तारी उस लाहौर रैली के बाद हुई, जिसमें उन्होंने सेना पर कई बड़े और गंभीर आरोप लगाए थे. इस रैली में उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो पर बयानबाजी की थी. दरअसल, पूर्व पाक प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ बुधवार को राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (NAB) ने भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया था. इस मामले में शामिल अन्य लोगों पूर्व संघीय विदेश मंत्री जुल्फिकार बुखारी और पूर्व जवाबदेही सलाहकार शहजाद अकबर का नाम भी सामने आया है. इन्हें अल कादिर ट्रस्ट विश्वविद्यालय के एक भूमी का टुकड़ा आवंटित किया गया था. 

ये भी पढ़ें: इस्लामाबाद कोर्ट रूम से पाक रेंजर्स ने इमरान खान को किया गिरफ्तार, PTI ने अपहरण का लगाया आरोप

क्या है अल-कादिर ट्रस्ट केस?

यह मामला विश्वविद्यालय से जुड़ा है. ऐसा आरोप है कि इमरान ने बतौर पीएम गैरकानूनी तरीके से विश्वविद्यालय को करोड़ों रुपये की जमीन मुहैया कराई थी. इस बात का खुलासा पाक के अमीर शख्सियतों में गिने जाने वाले मलिक रियाज ने की. रियाज ने आरोप लगाया कि इमरान और उनकी पत्नी ने उनकी गिरफ्तारी के नाम पर धमकी देकर अरबों रुपये की जमीन को अपने नाम पर कर लिया. इसके बाद रियाज और उनकी बेटी का ऑडियो सामने आया. इसमें इमरान की पत्नी बुशरा बीबी की ओर से पांच कैरेट के हीरे की अंगूठी की डिमांड सामने आई थी. 

गिरफ्तारी से पहले इमरान का बयान 

गिरफ्तारी से पहले पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान ने कहा कि उन पर कोई मामला नहीं है.  उन्हें जबरन जेल में डालने का प्रयास हो रहा है.  वे पूरी तरह से इसके लिए तैयार हैं. इसके बाद खबर सामने आई कि इमरान खान को पाक रें​जर्स ने पकड़ लिया है. इमरान खान की पार्टी ने   इसे अपहरण की संज्ञा दी है. अदालत में रेंजर्स ने इमरान खान के साथ धक्का मुक्की भी की. इस दौरान वे घायल भी हो गए.