logo-image

नेपाल के आर्मी चीफ भारत भ्रमण पर, राष्ट्रपति के हाथों भारतीय थलसेनाध्यक्ष के मानार्थ पदवी करेंगे ग्रहण

नेपाली सेना के प्रधान सेनापति जनरल प्रभुराम शर्मा आज से चार दिनों के भारत भ्रमण पर हैं. नेपाल सेना प्रमुख राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात करेंगे.

Updated on: 09 Nov 2021, 03:41 PM

New Delhi:

नेपाली सेना के प्रधान सेनापति जनरल प्रभुराम शर्मा आज से चार दिनों के भारत भ्रमण पर हैं. भारतीय थलसेनाध्यक्ष जनरल एम एम नरवाणे के निमंत्रण पर जनरल शर्मा 9-12 नवम्बर तक भारत भ्रमण पर रहने वाले हैं. कल यानि बुधवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा नेपाली सेना के प्रधान सेनापति को भारतीय थलसेनाध्यक्ष के मानार्थ पदवी ग्रहण करेंगे. भारतीय सेना और नेपाली सेना के तरफ से सन् 1950 से ही यह सैन्य परम्परा चलती आ रही है जिसमें भारतीय थलसेनाध्यक्ष नेपाली सेना के मानार्थ प्रधान सेनापति होते हैं, जबकि नेपाली सेना को प्रधान सेनापति को भारतीय थलसेनाध्यक्ष का मानार्थ पदवी मिलता है.

यह भी पढ़ें- सरकार शराबबंदी पर मुस्तैद, विपक्ष स्टेमेंट देने में लगा है, 16 नवंबर को उच्चस्तरीय बैठक : नीतीश

कमांडर इन चीफ जनरल केएम करियप्पा पहले इंडियन आर्मी चीफ थे जिन्हें यह टाइटल 1950 में दिया गया था. भारतीय सेना के वर्तमान आर्मी चीफ जनरल नरवाणे को पिछले वर्ष नवम्बर में ही नेपाली सेना के ऑनरेरी जनरल के पद से नावाजा गया था. बता दे कि जनरल प्रभु रामशर्मा भारत यात्रा के दौरान अपने भारतीय समकक्ष जनरल एम एम नरवणे, वायु सेना प्रमुख और नौसेना प्रमुख से मुलाकात करेंगे. सरकार के प्रवक्ता ज्ञानेंद्र बहादुर कारकी  ने पिछले हफ्ते बताया था कि जनरल शर्मा नौ नवंबर को भारत की चार दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे. वह12 नवंबर को नेपाल लौट जाएंगे.

यह भी पढ़ें- दिल्ली-यूपी समेत पूरे उत्तर भारत में घुला जहर, AQI का स्तर खतरे के निशान पर