logo-image
लोकसभा चुनाव

Israel Hamas War: गाजा में शरणार्थी शिविर पर इजरायल की एयरस्ट्राइक, 50 लोगों की मौत

Israel Hamas War: इजरायल लगातार हमास के ठिकानों को निशाना बना रहा है. इस बार इजरायली सेना ने गाजा के सबसे बढ़े शरणार्थी कैंप को निशाना बनाकर हवाई हमला किया है. बताया जा रहा है कि इजरायल के इस हमले में 50 लोगों की मौत हुई है जबकि 150 लोग घायल हुए हैं.

Updated on: 01 Nov 2023, 07:08 AM

highlights

  • गाजा में इजरायली सेना का ऑपरेशन जारी
  • शरणार्थी शिविर पर इजरायल ने की एयरस्ट्राइक
  • 50 लोगों की मौत, 150 से ज्यादा घायल

New Delhi:

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध को आज 25वां दिन है. इस युद्ध में अब तक 9500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इजरायल अब भी गाजा पर हमास के ठिकानों को निशाना बना रहा है. मंगलवार को इजरायल ने गाजा के एक शरणार्थी शिविर पर एयरस्ट्राइक की. जिसमें 50 लोगों की मौत हो गई. जबकि 150 लोग घायल हो गए. बताया जा रहा है कि इजरायल के इस हमले में ध्वस्त हुई इमारत के मलबे में नीचे दर्जनों लोग दबे हुए हैं. हालांकि इस हमले को लेकर इजरायल की ओर से कोई बयान सामने नहीं आया है.

ये भी पढ़ें: UP: प्रयागराज स्टेशन पर ट्रेन एक्सीडेंट, पटरी से उतरी सुहेलदेव सुपरफास्ट एक्सप्रेस

अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा के आंतरिक मंत्रालय ने कहा है कि इजरायली हवाई हमलों में उत्तरी गाजा के जबालिया रिफ्यूजी कैंप के एक आवासीय इलाके में अपार्टमेंट ब्लॉकों को निशाना बनाया गया. जिसमें सैकड़ों लोगों की मौत हो गई और तमाम घायल हो गए. इसे साथ ही नजदीकी इंडोनेशियाई अस्पताल के निदेशक ने भी इस हमले में 50 लोगों के मारे जाने की बात कही है.

गाजा का सबसे बड़ा रिफ्यूजी कैंप है जबालिया

बता दें कि जबालिया शरणार्थी शिविर गाजा का सबसे बड़ा रिफ्यूजी कैंप है. जो गाजा के उत्तर में स्थिर है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ये शिविर यहां के आठ शरणार्थी शिविरों में सबसे बड़ा है. संयुक्त राष्ट्र ने इसी साल जुलाई में इस शिविर में 116000 से ज्यादा शरणार्थियों का पंजीकरण किया था. बता दें कि इस शिविर में 1948 के युद्ध के बाद से ही शरणार्थी रह रहे हैं. घनी आबादी वाला ये इलाका काफी छोटा है. जो सिर्फ 1.4 वर्ग किमी के दायरे में फैला हुआ है. जहां बड़ी संख्या में आवासीय इमारतें बनी हुई हैं.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: आज है करवा चौथ, इन 3 राशियों पर बना रहेगा गणेश जी का आशीर्वाद, जानें आज का राशिफल

इजरायली हमले की मिस्र और जॉर्डन ने निंदा की

गाजा के शरणार्थी शिविर पर किए गए हमले की मिस्र और जॉर्डन ने निंदा की है और इस हवाई हमले को अमानवीय बताया है. मिस्र ने कहा कि यह हमला अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन है. इसके साथ ही मिस्र ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इजरायली हमले रोकने और गाजा में रह रहे लोगों को मानवीय मदद देने के लिए हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है. वहीं जॉर्डन ने भी कड़े शब्दों में इजरायल के हमलों की निंदा की. इसके साथ ही सऊदी अरब ने इस हमले पर कहा कि इजरायल बार-बार रिहायशी इलकों पर हमला कर रहा है जो गलत है.

ये भी पढ़ें: 1 नवंबर से होने जा रहे हैं ये पांच बड़े बदलाव, आपकी जेब पर होगा सीधा हमला

आईडीएफ के दो सैनिकों की मौत

बता दें कि गाजा में इजरायली सेना लगातार हमले कर रही है. वहीं दूसरी ओर हमास भी सैनिकों पर हमला कर रहा है. हमास के इस हमले में आईडीएफ के दो जवानों के मारे जाने की खबर है. बताया जा रहा है कि गाजा में हमला के हमले में आईडीएफ के जवान सार्जेंट रामत गण और सार्जेंट रोई वोल्फ की मौत हो गई है. दोनों जवानों की उम्र 20 साल बताई गई है. आईडीएफ ने कहा कि उत्तरी गाजा में दोनों जवान मारे गए हैं. जिनके बारे में उनके परिवार को सूचना दे दी गई है. बता दें कि इजरायली सेना गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ मोर्चा संभाले हुए हैं. इजरायली सेना के जवान उत्तरी गाजा लगातार हमास के ठिकानों को निशाना बना रहे हैं.